logo-image

कुछ ऐसी खाने की चीज़ें जिनकी नहीं होती Expiry Date

आज हम आपको शहद नहीं और कुछ भी बताएंगे जो कभी भी ख़राब नहीं होता. आप इन चीज़ों को कभी भी इस्तेमाल ला सकते हैं. बहुत से लोग इन food items के बारे में नहीं जानते हैं. चलिए बताते हैं कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारें में.

Updated on: 11 Jan 2022, 06:08 PM

New Delhi:

कुछ खाने की चीज़ें ऐसी होती हैं जो कभी ख़राब नहीं होती. अक्सर लोग सरदियों में कहते हैं कि खाने का सामान कभी ख़राब नहीं होता. लेकिन आज आपको उन चीज़ों के बारें में बताएंगे जो सर्दी हो या गर्मी कभी ख़राब नहीं होंगे. ये ऐसे होते हैं जो हजारों साल बाद भी खराब नहीं होते हैं. आप जानते ही होंगे कि शहद एक ऐसी चीज है जो हजारों साल बाद भी खराब नहीं होता है. लेकिन आज हम आपको शहद नहीं और कुछ भी बताएंगे जो कभी भी ख़राब नहीं होता. आप इन चीज़ों को कभी भी इस्तेमाल ला सकते हैं. बहुत से लोग इन food items के बारे में नहीं जानते हैं. चलिए बताते हैं कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारें में. 

यह भी पढ़ें- 6 बॉलीवुड सितारे जिनके मौत की कहानी आज भी पहेली बनी हुई है

शहद (Honey)

शहद को एकमात्र ऐसा भोजन कहा जाता है जो कभी खराब नहीं होता. शहद हमारी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. फूलों के रस से उत्पादित शहद उत्पादन के दौरान मधुमक्खी एंजाइमों के साथ प्रतिक्रिया करता है. यह रस को बदल देता है और इसे साधारण चीनी में बदल देता है, जिससे इसकी उम्र बढ़ जाती है. सबसे पुराना शहद 5500 साल पहले का माना गया है. 

सफेद चावल (White Rice)

कुछ चीज़ों में एक नाम है सफ़ेद चावल जोकाभी ख़राब नहीं होते. उन्हीं में से एक है सफेद चावल. सफेद चावल का पोषण 30 साल तक समाप्त नहीं होता है. यदि सफेद चावल को ऑक्सीजन मुक्त कंटेनर में और 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से काम तापमान पर रखा जाए तो यह वर्षों तक खराब नहीं होता है.

नमक (Salt)

नमक भी कभी खत्म नहीं होता. इसलिए खाने-पीने में सदियों से नमक (सोडियम क्लोराइड) का इस्तेमाल होता आ रहा है. इसके मिश्रण से खाने-पीने की चीजें जल्दी खराब नहीं होती हैं.

चीनी (Sugar)

चीनी भी एक ऐसा food item है जो हमेशा चल सकती है. इसका रंग और स्वाद बदल जाता है लेकिन इसे खाया जा सकता है.

सोया सॉस

सोया सॉस भी लंबे समय तक खराब नहीं होता क्योंकि इसे किण्वन (Fermentation) करके बनाया जाता है ताकि यह कभी खराब न हो. इसे खोलने के बाद भी इस्तेमाल करके खाना बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- Janhvi Kapoor की बहन हुईं कोरोना संक्रमित, South Actress Khushboo भी चपेट में