News Nation Logo
Banner

Hair Beauty Tips: मेहंदी का चढ़ाना है बालों में रंग, घोलते वक्त ना पकड़े इन गलतियों का संग

मेहंदी लगाने से ना ही बाल खराब होते और न ही ज्यादा पैसे खर्च होते. तो, चलिए देख लें कि मेहंदी (apply mehndi in hair) लगाते वक्त किन गलतियों को नहीं करना चाहिए और किन बातों (hair mehndi tips) का खास ख्याल रखना चाहिए. 

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Jan 2022, 12:08:11 PM
Hair Beauty Tips

Hair Beauty Tips (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

सर्दियों में जितनी प्रॉब्लम बालों के झड़ने और टूटने की होती है. उतनी ही बालों के सफेद होने की भी आती है. आजकल हम लोग इतने बिजी है कि हमारे पास खुद की हेल्थ को ठीक रखने का टाइम नहीं है. तो, बाल तो दूर की बात है. इसकी वजह भी हमारा खराब (hair mehndi tips) लाइफस्टाइल है. अब, खुद को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए लोग तरह-तरह के (Hair Beauty Tips) केमिकल प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लेते है. जिसकी वजह से उनके बाल खराब हो जाते हैं. इससे पैसे तो खर्च होते ही हैं साथ ही बाल भी खराब हो जाते है. इन प्रोडक्ट्स को यूज करने से अच्छा है किआप दादी-नानी के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. जो कि मेहंदी (hair mehndi colour) है. इससे ना ही बाल खराब होते और न ही ज्यादा पैसे खर्च होते. तो, चलिए देख लें कि मेहंदी (apply mehndi in hair) लगाते वक्त किन गलतियों को नहीं करना चाहिए और किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Acidity Causes and Remedies: एसिडिटी ने कर रखा है नाक में दम, इन आदतों को छोड़े और इन नुस्खों को आजमाकर करें खत्म

बालों में तेल न लगाएं 
मेहंदी लगाने से पहले अक्सर लोग ये गलती करते हैं. तो, आपको बता दें कि मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने से एक लेयर बन जाती है, जिसकी वजह से मेहंदी का रंग नहीं चढ़ पाता. इसलिए कोशिश करें कि मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल ना लगाएं. कोशिश करें कि तेल सिर्फ जड़ों में ही लगाएं या फिर एक दिन पहले लगा लें, ताकि आपके बाल (mehndi for hair color) तेल को अच्छी तरह से सोक लें. वहीं अगर आपके बाल ड्राई नहीं है तो मेहंदी लगाने से पहले तेल ना लगाएं.

नींबू का न करें इस्तेमाल 
मेहंदी लगाते हुए इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि उसे घोलते टाइम भूलकर भी नींबू के रस का इस्तेमाल न करें. ये आपके बालों को ड्राई बना सकता है. आपकी जानाकारी के लिए बता दें कि नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जिसका इस्तेमाल बालों में नहीं किया जाना चाहिए. बता दें कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस भले ही एक घरेलू उपाय है, लेकिन नींबू का रस बालों (hair mehandi tips) को बेजान और रूखा भी बनाता है. मेहंदी के साथ तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

यह भी पढ़े : Neem Leaves: Immunity बढ़ाए और स्किन की खूबसूरती रखे बरकरार, इन पत्तियों को खाने के फायदे हैं बेशुमार

नॉर्मल पानी में ना घोलें मेहंदी 
मेहंदी घोलते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि उसे कभी भी नॉर्मल पानी में न घोलें. बल्कि आप चाहें तो इसके लिए कॉफ़ी या फिर चाय पत्ती का पानी मिक्स कर सकती हैं. इससे बालों में मेहंदी का रंग गहरा भी चढ़ेगा और वो खूबसूरत भी दिखेंगे. इसके अलावा आप चाहें तो पानी को पहले गर्म करके उसे ठंडा होने के बाद मेहंदी घोलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं सफेद बालों को काला करना चाहती हैं तो मेहंदी को लोहे का कढ़ाही में घोलें.

First Published : 24 Jan 2022, 12:08:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.