logo-image

Acidity Causes and Remedies: एसिडिटी ने कर रखा है नाक में दम, इन आदतों को छोड़े और इन नुस्खों को आजमाकर करें खत्म

सर्दियों में अक्सर सबसे ज्यादा एसिडिटी की प्रॉब्लम (acidity problem) परेशान करती है. वैसे तो ये हमारी रूटीन हैबिट्स (causes of acidity) का ही नतीजा है जिसकी वजह से हमें ये प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है. इससे बचने के लिए कुछ आदतों को छोड़ना बेहद जरूरी है.

Updated on: 24 Jan 2022, 11:13 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर सबसे ज्यादा एसिडिटी की प्रॉब्लम (acidity problem) परेशान करती है. क्योंकि इस मौसम में सबकों गर्मा-गर्म जंक फूड बहुत पसंद आता है. तब तो जोश-जोश में खा लेते हैं लेकिन बाद में एसिडिटी सिर चढ़कर बोलती है. वैसे तो ये बहुत कॉमन प्रॉब्लम है. पर होने के बादपरेशान करके रख देती है. वैसे तो ये हमारी रूटीन हैबिट्स (causes of acidity) का ही नतीजा है जिसकी वजह से हमें ये प्रॉब्लम झेलनी पड़ती है. लेकिन, फिर भी इसका तोड़ निकालना बेहद जरूरी है. वरना आपका सारा काम रुक जाता है. हेल्थ प्रॉब्लम्स (How to cure acidity permanently) बढ़ जाती है वो अलग. तो, चलिए पहले बता दें किन आदतों को एसिडिटी की प्रॉब्लम से बचने के लिए अपनाना जरूरी है. 

यह भी पढ़े : Neem Leaves: Immunity बढ़ाए और स्किन की खूबसूरती रखे बरकरार, इन पत्तियों को खाने के फायदे हैं बेशुमार

एसिटिडी से छुटकारा पाने के लिए ये आदतें छोड़े 

  • सोडा और बीयर जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक पेट में एसिडिटी (Causes of acid reflux) की प्रॉब्लम को बढ़ाते हैं.
  • खाने की अलग आदतें बहुत जल्दी खाना, पाइप के जरिए पानी पीना, च्विंग गम चबाना, कैंडीज खाना या चबाना और खाते टाइम बात करने से पेट में ज्यादा हवा जाती है जो कि एसिडिटी की वजह बनती है.
  • कुछ नॉर्मल फूड्स जैसे बीन्स और मटर, फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, साबुत अनाज एसिडिटी का कारण बनते हैं.
  • शुगर फ्री फूड्स में और ड्रिंक में पाए जाने वाले शुगर के ऑप्शन या आर्टिफिशिएल शुगर जैसे कि सॉर्बिटोल, मैनिटोल और जाइलिटोल ज्यादा कोलन एसिडिटी की वजह बन सकते हैं.
  • हाई फाइबर फूड्स एसिडिटी को बढ़ाने की वजह बनते हैं. वैसे फाइबर बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने और ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़े : Omicron वेरिएंट बीते सात सप्ताह के अंदर कम्युनिटी ट्रांसमिशन पर कैसे पहुंचा? जानिए वजह 

एसिडिटी से बचने के घरेलू उपाय (home remedies for acidity) 

  • इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए सोंठ के पाउडर और हरड को बराबर-बराबर क्वांटिटी में मिला लें. इसे जरा-से सेंधा नमक और पानी के साथ लें लें. इसे खाने से एसिडिटी नहीं होती.
  • एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अदरक और नींबू का रस मिलाकर लें.  
  • एसिडिटी को दूर करने के सबसे आसान तरीकों (acid reflux home remedies) में से एक अजवाइन भी है. इसके लिए बस, एक चम्मच अजवाइन और जरा-सा काला नमक खाने के बाद चबाकर खा लें. इससे पेट में एसिडिटी नहीं बनती.
  • पेट में एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. अगर एसिडीटी ने आपकी नाम में दम कर रखा है तो नींबू आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. नींबू का जूस डाइजेशन को बेहतर करता है और एसिडिटी की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है. तो, जब भी आप खाने के बाद पानी लें उसमें नींबू का रस जरूर डाल लें.