News Nation Logo
Banner

Neem Leaves: Immunity बढ़ाए और स्किन की खूबसूरती रखे बरकरार, इन पत्तियों को खाने के फायदे हैं बेशुमार

नीम के पत्ते (neem leaves) न सिर्फ आपको फिजिकली बल्कि मेंटली भी बहुत मदद करते हैं. ये आपके दिमाग को शांत और मजबूत बनाने का काम करते हैं. इन्हें खाने से न सिर्फ हेल्थ (neem leaves benefits) अच्छी होती है बल्कि खूबसूरती भी बरकरार रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 24 Jan 2022, 09:47:50 AM
Neem Leaves

Neem Leaves (Photo Credit: istock)

नई दिल्ली:  

ओमिक्रॉन (omicron) और कोरोना (corona) के बढ़ते हुए दौर में आजकल सभी का फोकस इसी पर है कि बस, इम्यूनिटी बढ़ जाए और साथ ही बॉडी से जुड़ी सभी प्रॉब्लम्स दूर रहे. तो जैसे हमने आपको पहले भी कई घरेलू नुस्खे बताए हैं. सभी बीमारियों से दूर रहने के लिए वैसे ही आज एक बताने जा रहे है. लेकिन, जरा वो कड़वा नुस्खा है. लेकिन, कमाल का है. चलिए ज्यादा टाइम वेस्ट न करते हुए नुस्खा बता देते हैं. जो कि नीम (neem beenfits) की पत्तियां है. नीम के पत्ते न सिर्फ आपको फिजिकली बल्कि मेंटली भी बहुत मदद करते हैं. ये आपके दिमाग को शांत और मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कईं ऐसी मेडिसिनल क्वालिटीज होती हैं. जिससे न सिर्फ हेल्थ (neem leaves benefits) अच्छी होती है बल्कि खूबसूरती भी बरकरार रहती है. गांव के लोग तो आपको आज भी इसकी टहनियों से दातुन करते दिखाई दे जाएंगे. इसके फायदे सिर्फ इतने में ही खत्म नहीं है. तो, चलिए आपको नीम खाने के भरपूर फायदों के बारे में बताते है.  

                                                         

स्किन की खूबसूरती रखे बरकार 
नीम के पत्ते स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इसके तेल को स्किन पर लगाने से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम से निजात मिलता है. जो कि सर्दियों में होने वाली सबसे बड़ी आफत है. इसके साथ ही ये स्किन को (neem leaves for skin) ग्लो करने में मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एजिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं. जिससे 45 की उम्र में भी आप 25 की लग सकते हैं. इतना ही नहीं इसके तेल में विटामिन E मौजूद होता है. जो स्किन को हाइपर पिगमेंटेशन से बचा कर रखता है. यही वजह है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स (skin glow) में मास्क, क्लींजर, स्क्रब में नीम का खूब इस्तेमाल किया जाता है.  

                                                             

दांतों को रखे मजबूत 
नीम के ऊपर की गई कई स्टडीज में ये पता चला है कि इसके पत्तों का अर्क दांतों और मसूड़ों पर 6 हफ्ते तक रोजाना लगाने से प्लाक बनना कम हो सकता है. ये मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को भी कम कर सकता है. जो दांतों के मैल यानी डेंटल प्‍लाक का कारण बनता है. अगर अर्क नहीं मिलता है तो आप नीम के पत्‍तों (neem leaves for strong teeth)  को ही अच्‍छी तरह से धोकर सुबह-सुबह चबा सकते हैं. जिससे दांतों में मजबूती भी आती है. 

                                                           

इम्यूनिटी बढ़ाए
अब, कोरोना ने ऐसा परेशान कर रखा है कि इम्यूनिटी (boost immunity) बढ़ाने के लिए कई जतन करने पड़ रहे है. तो, भई जहां इतने किए हैं वहां एक और सही. तो, बस नीम का जूस या काढ़ा बनाइए और इम्यूनिटी बढ़ाइए. कोरोना काल में तो कई लोगों ने नीम की गोलियां (Neem capsules benefits) खाना भी शुरू कर दिया था. इन्हें लेने से बॉडी को बीमारियों से लड़ने (Diseases cured by neem leaves) की एनर्जी मिलती है. इसलिए, किसी भी तरह से नीम लें पर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जल्दी खाना शुरू कर दें. 

First Published : 24 Jan 2022, 09:47:50 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.