logo-image

लंबे और खूबसूरत बाल मिलेंगे अब कुछ ही हफ्तों में, अपनाएं ये कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स

अगर आप भी लम्बे और स्मूथ बाल चाहती हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स को अपनाएं और कुछ ही महीनों में लम्बे और स्मूथ बाल पाएं.

Updated on: 03 Jan 2022, 03:21 PM

New Delhi:

खूबसूरत और लम्बे बालों की ख्वाहिश हर किसी की होती है. काले घने और लम्बे बाल पान के लिए लोग अक्सर क़ाफीसरए प्रोडक्ट्स ऐसे इस्तेमाल कर लेते हैं जो उनके बाल लम्बे नहीं बल्कि और झड़ने पर मजबूर कर देता है. बहुत सारी लड़कियां लम्बे बाल पाने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो करना गलत है. अगर आप भी लम्बे और स्मूथ बाल चाहती हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्स को अपनाएं और कुछ ही महीनों में लम्बे और स्मूथ बाल पाएं. ये तरीका कोई केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी नहीं है. इन तरीकों से आपके बालों को नुक्सान भी नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें- Winter Care: इन चीज़ों के इस्तमाल से Dead Skin Cells से मिलेगा छुटकारा

हर्बल ऑयल 

अगर आप घर में हर्बल ऑयल बना रहे हैं तो आपको इसके लिए गुड़हल के फूल, नीम के पत्ते, करी पत्ता, प्याज, मेथी दाना, एलोवेरा, चमेली के फूल, गुलाब का फूल अगर है तो नारियल के तेल की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए आप मेथी के बीज को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोएं. फिर एलोवेरा को छोटे-टुकड़ों में काट लें. एक मिक्सी में मेथी दाना, एलोवेरा और बाकी चीजें डालें. फिर इसे एक कढ़ाई में डालें. इसमें एक लीटर साफ नारियल तेल मिलाएं. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर लगभग 40 से 45 मिनट तक गर्म करें जब तक कि रंग हरा न होने लगे. फिर तेल को ठंडा होने दें. इस तेल को छानलें. 

हर्बल तेल लगाने के फायदे

हर्बल तेल बालों की ग्रोथ में बहुत मदद करता है. साथ ही अगर आपके बालों डैंड्रफ है तो आप इस हर्बल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ एलोवेरा बालों को चमक देता है. चमेली के फूल तेल को खूशबू देने में मदद करते हैं. हर्बल तेल को आप अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें. इसको आप रात भरा बालों में लगा कर छोड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- यहां नब्ज़ देखकर नहीं बल्कि Vastu देखकर किया जाता है उपचार