logo-image

Tanning से लेकर स्किन को चमकदार बनाने तक ये औषधि आएगी आपके काम

सनटैन की वजह से व्यक्ति कई बार अपने पसंद के कपड़े तक नहीं पहन पाता है. इतना ही नहीं अगर ये सनटैन चेहरे पर हो जाए तो चेहरा डल दिखने के साथ काला भी नजर आने लगता है.

Updated on: 08 Feb 2022, 08:14 PM

New Delhi:

गर्मियों में अक्सर टैनिंग की दिक्क्त हमेशा होती है. टैनिंग को हटाना भी इतना आसान काम नहीं होता. गर्मियों की टैनिंग सर्दियों में भी इतनी आसानी से नहीं जाती. सनटैन की वजह से व्यक्ति कई बार अपने पसंद के कपड़े तक नहीं पहन पाता है. इतना ही नहीं अगर ये सनटैन चेहरे पर हो जाए तो चेहरा डल दिखने के साथ काला भी नजर आने लगता है. पसीने की वजह से स्किन ऑयली भी हो जाती है. इसी के चलते अगर आप भी सनटैन( Sun Tan) से परेशान रहे हैं तो नारियल तेल से जुड़े इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- दिमाग की नसों में आखिर क्यों होता है दर्द, अचानक से क्यों होता है ब्लैकआउट, जानें यहां

नींबू-

चेहरे से टैनिंग हटाने के लिए नींबू और नारियल तेल का सहारा भी आप ले सकते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन सी टैन कम करता है जबकि नारियल तेल चेहरे को पोषण के साथ-साथ सॉफ्ट भी बनाता है. 

बेकिंग सोडा-

नारियल तेल और बेकिंग सोडा का पेस्ट टैनिंग से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर तरीका है. इन दोनों चीजों का पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगा लें. 5 मिनट इस पेस्ट को लगाकर आप हल्के पानी से धो सकते हैं. 

शहद- 

नारियल तेल और शहद मिलाकर हैं. इस उपाय को करने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को आप चेहरे पर  गुनगुने पानी से धोलें. 

कॉफ़ी-

 आप टैनिंग को हटाने के लिए कॉफ़ी को भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. कॉफ़ी में गुलाब जल या थोड़ी सी पानी की बूंदे आप मिलकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Thyroid की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 4 चमत्कारी फूड