logo-image

दिमाग की नसों में आखिर क्यों होता है दर्द, अचानक से क्यों होता है ब्लैकआउट, जानें यहां

कभी कभी दिमाग से छोटा सा स्ट्रोक भी होता है. क्योंकि कई बार शरीर के कुछ नसों में कमजोरी आ जाती है तभी इंसान को एक दम अचानक से उठने पर ब्लैकआउट और कमज़ोरी सर होती है.

Updated on: 07 Feb 2022, 11:09 PM

New Delhi:

इंसान के शरीर में सबसे जरुरी हिस्सा होता है दिमाग का. सबसे मजबूत और सबसे कमज़ोर हिस्सा भी हम दिमाग को कह सकते हैं. दिमाग इंसान के शरीर में सबसे जरूरी इसलिए है क्योंकि इसके जरिए ही पूरा शरीर कमांड लेता है और काम करता है. दिमाग तमाम नसों से जुड़ा होता है और इसमें अगर थोड़ी सी भी गड़बड़ी हो या छोटी सी चोट भी दिमाग पर गहरा असर डाल सकती है. कभी कभी दिमाग से छोटा सा स्ट्रोक भी होता है. क्योंकि कई बार शरीर के कुछ नसों में कमजोरी आ जाती है तभी इंसान को एक दम अचानक से उठने पर ब्लैकआउट और कमज़ोरी सर होती है. तो चलिए आज जानते हैं की क्यों नसों में कमज़ोरी आती है और दिमाग की नसों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए.  

यह भी पढ़ें- Thyroid की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 4 चमत्कारी फूड

इन कारणों से आती है दिमाग में कमजोरी

दिमाग में चोट लगने से, शरीर में कुछ प्रोटीन की कमी से और नसों पर दबाव पड़ने से भी दिमाग में दर्द होता है. जब इंसान ज्यादा तनाव में होता है तब दिमाग की नसों में दर्द होता है. इसके साथ ही कई बार दवाइयां की वजह से भी दिमाग की नसों में कमजोरी आ जाती है. दरअसल, दिमाग में कमजोरी होने पर तमाम कोशिकाओं में ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंच पाता है. इसके साथ ही कई  बार दिमाग के किसी खास हिस्से में जाने वाली नसों में खून जम जाने के कारण भी अचानक से तेज सिर दर्द हो सकता है. लेकिन अगर ज्यादा दर्द आपको अपने सर में महसूस हो तब आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

क्या करना चाहिए -

-ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा. स्वस्थ खान पान पर धायण दें. 
-रोज़ सुबह योग या मैडिटेशन करें. 
-रोज़ सुबह हो सके तो आप रनिंग के लिए जा सकते हैं या रोज़ सुबह उठकर 15 मिनट एक्ससरसाइज के बाद जूस पी सकते हैं. 
-तनाव से दूर रहे, जितना हो सके पॉजिटिव लोगों के साथ रहे. 
-ज्यादा स्ट्रेस न लें. उसकी जगह स्वस्थ लाइफस्टाइल जीने की कोशिश करें, पूरी नींद लें.

यह भी पढ़ें- पेट में अकसर रहती है भारीपन की समस्या ? तो इस समस्या को भगाने के लिए इन चीज़ों की लें मदद