logo-image

Thyroid की समस्या को जड़ से खत्म करेंगे ये 4 Super फूड

थाइराइड पतले होने का भी होता है और मोटे होने का भी. लाइफस्टाइल में चेंज आना, खान पान सही से न करना, सही से नींद न लेना, तनाव, आदि आदतें हैं जिससे थाइराइड की समस्या हो सकती है.

Updated on: 28 Mar 2022, 03:53 PM

New Delhi:

थायराइड( Thyroid) की समस्या हर किसी में देखने को मिल ही जाती है. आजकल 30 के उम्र से ही लोगों थाइराइड की समस्या देखने को मिल रही है. थायराइड ग्लैंड में हार्मोनल संतुलन बिगड़ने के कारण यह समस्या होती है. इसके लिए काफी हद तक लाइफस्टाइल जिम्मेदार है. थाइराइड पतले होने का भी होता है और मोटे होने का भी. लाइफस्टाइल में चेंज आना, खान पान सही से न करना, सही से नींद न लेना, तनाव, आदि आदतें हैं जिससे थाइराइड की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं थायराइड कंट्रोल करने वाले फूड्स के बारे में.

यह भी पढ़ें- किचन में रखी ये चीज़ बढ़ाएगी आपके आंखों की रौशनी, दूर करेगी सारी बीमारी

क्या होता है थायराइड?

आपकी थायराइड ग्लैंड कई हार्मोन्स बनाती है, जो आपके पूरे शरीर में कई अलग-अलग प्रणालियों में भूमिका निभाते हैं. इन हार्मोंस का सीधा असर सांस, हार्ट पर पाचन तंत्र और शरीर के तापमान पर पड़ता है. साथ ही ये हड्डियों, मांसपेशियों व कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं. जब ये हार्मोंस बैलेंस में नहीं होते तो वजन कम या ज्यादा होने लगता है, इसे ही थायराइड की समस्या कहते हैं. थायराइड दो तरह का होता है- हाइपरथायरॉइडिज्म और हाइपोथायरॉइड.   

थायराइड के लक्षण 

-वजन बढ़ना या कम होना

-गले में सूजन होना

-हार्ट की मूवमेंट में बदलाव आना

-मूड स्विंग होना

-बालों का झड़ना

यह भी पढ़ें-  पेट में अकसर रहती है भारीपन की समस्या ? तो इस समस्या को भगाने के लिए इन चीज़ों की लें मदद

ये फूड कंट्रोल में रखेंगे थायराइड-

आंवला

आंवला थायराइड को जड़ से खत्म करने में मददगार है. आंवला में संतरे के मुकाबले 8 गुना ज्यादा और अनार के मुकाबले 17 गुना ज्यादा विटामिन C पाया जाता है. 

मूंग दाल

मूंग दाल में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. मूंग दाल शरीर में आयोडीन की कमी दूर करके डाइजेशन में भी मदद करती है. इसलिए जब भी कोई बीमार होता है उसे मूंग दाल का पानी या खिचड़ी भी खाने की सलाह दी जाती है. 

यह भी पढ़ें- वजन कम करने से लेकर सूजन खत्म करने तक, रोज़ सुबह खाली पेट खाएं ये 

अदरक

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का आयुर्वेदिक उपचार अपनाया जा सकता है. अदरक जिंक, पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों पदार्थों से भरपूर है. अदरक का इस्तेमाल आप चाय के जरिये कर सकते हैं. 

सूखे मेवे

थायराइड हार्मोन के मेटाबॉलिज्म के लिए शरीर को सेलेनियम की जरूरत पड़ती है. सूखे मेवे में सेलेनियम पाया जाता है. जो थायराइट ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद करता है. थाइराइड में ध्यान रखें की 2 से 3 मेवा ही लें.