logo-image

पेट में अकसर रहती है भारीपन की समस्या ? तो इस समस्या को भगाने के लिए इन चीज़ों की लें मदद

कोरोनाकाल में वर्क फ़्रॉम होम (Work from home) के बढ़ते चलन के दौर में यह दिक्कत लोगों में और भी बढ़ती जा रही है. उसके बाद जब आप अक्सर स्नैक्स( snacks) या मैदे से बनी कोई भी चीज़ खाते हैं तब आपको ऐसी समस्या देखने को मिल जाती है.

Updated on: 04 Feb 2022, 09:14 PM

New Delhi:

ठंड में अकसर कुछ थोड़ा सा भारी खा लो तो पेट में लोगों को दिक्कत रहती है. देर तक बैठे रहने या फिर बैठे-बैठे देर तक कोई काम करते रहने से अक्सर हमारी पाचन-क्रिया (Digestion) भी सुस्त पड़ जाती है. पेट  लग्न कोई बड़ी समस्या नहीं है बल्कि आम बात है. जब भोजन ठीक से पच नहीं पाता या ज्यादा मैदा खाने से पेट भारी लगने लगता है. पाचन क्रिया को सही से चलाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करनी जरूरी है. इसलिए जब आप एक जगह घंटो भर बैठ जाते हो तब भी पेट में भारीपन लगने लगता है.

यह भी पढ़ें- अगर चावल खाने के हैं शौक़ीन तो आपको उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

कोरोनाकाल में वर्क फ़्रॉम होम (Work from home) के बढ़ते चलन के दौर में यह दिक्कत लोगों में और भी बढ़ती जा रही है. उसके बाद जब आप अक्सर स्नैक्स या मैदे से बनी कोई भी चीज़ खाते हैं तब आपको ऐसी समस्या देखने को मिल जाती है.  इसलिए जरूरी यह है कि अगर आप देर तक बैठे रहते हुये कोई काम करना है तो उन चीजों का सेवन करें जो पोषण भी पूरा दें और आसानी से पच भी जाए. ताकि हम पेट या पाचन-तंत्र से संबंधित समस्याओं से बचे रह सकें. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें. 

ओट्स और दलिया 

ओट्स और दलिया में कई पोषक-तत्वों के अलावा फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो खाने में भी और पचाने में भी हलकी होती है. तबीअत ख़राब हो या फिर कुछ हल्का खाने का मैं हो आप ओट्स या दलीय ले सकते हैं. इससे आपको अपच या गैस की समस्या नहीं सताती. वर्क फ्रॉम होम में आप ये ट्राई कर सकते हैं. 

पपीता खायें 

पपीते में विटामिन्स ए बी और सी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. यह आसानी से पच जाता है और हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखता है. साथ ही पपीता हमारे शरीर से विषैले-तत्वों को बाहर निकालकर हमें डिटॉक्स भी करता है. आप काम करते करते पपीता का सेवन कर सकते हैं. 

दही 

दही भी हमारी आंतों में जाकर ठंडक और आराम देता है. हालांकि अगर आपको कफ की दिक्कत रहती है तो दही का सेवन दोपहर के समय करना चाहिए. अगर कभी भी आपको पेट में भारी पैन महसूस हो तो आप दही का सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Health Tips: खइके ये अजब गजब पान, सभी मर्द बनें बलवान