logo-image

कांच चुभने या उंगली कटने पर इन तरीकों को अपनाएं, जल्द मिलेगा आराम

यह चोट देखने में तो बहुत छोटी होती है लेकिन इसमें बहुत तेज दर्द भी होता है, और यदि समय पर इस चोट का इलाज न किया जाए तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है.

Updated on: 25 Mar 2022, 07:21 PM

highlights

  • यदि समय पर इस चोट का इलाज न किया जाए तो संक्रमण का खतरा बना रहता है
  • अल्कोहल और हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करें
  • इसके अलावा शहद घाव को भी भर सकता है

New Delhi:

घर में या ऑफिस में कभी कभी काम करते वक़्त छोटी मोती चोट लग ही जाती है. कभी सब्जी काटते वक़्त हाथ काट जाता है तो कभी ऑफिस में डेस्क या दरवाज़े से पैर में मोच आ जाती है. लेकिन कभी कभी गंभीर चोटों का सामना भी आपसे हो जाता है. जैसे पैर में कील या कांच चुभना. यह चोट देखने में तो बहुत छोटी होती है लेकिन इसमें बहुत तेज दर्द भी होता है, और यदि समय पर इस चोट का इलाज न किया जाए तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर आपके हाथ में सुई या पैर में कांच कोई भी छोटी या बड़ी चोट लगी हो तो उसका संक्रमण कैसे रोका जाए और उसे ठीक किया जाए. 

यह भी पढ़ें- हर मूड के हिसाब से लगाएं लिपस्टिक, जानें किस मूड में कौन सी लिपस्टिक होगी फिट

– यदि हाथ पैर में कांच या कांटा चुभ जाए तो जिस जगह चोट लगी है उस जगह को सबसे पहले अच्छे से साफ कर लें. इसके बाद आप अल्कोहल और हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करें. इससे इन्फेशन नहीं फैलेगा. 

– यदि कांच लगने के बाद उसका टूटा हुआ हिस्सा आपके शरीर में ही फंसा हुआ है तो उसे निकालने के लिए चोट के आस पास के एरिया में अपनी उंगलियों की मदद से दवाब डालें. ऐसा करने से चुभा हुआ कांच या कांटे का टुकड़ा धीरे-धीरे निकल जाएगा.

– हाथों पैरों में कांच या कांटा लगने पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैस्टर ऑयल को कॉटन में लगाकर इसको चोट वाली जगह पर थोड़ी देर रखें. ऐसा करने से पैर में चुभा हुआ कांच का टुकड़ा तुरत निकल जाएगा और शरीर में इंफेक्शन भी नहीं फैलेगा.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इस तरह नहाने से सारी स्किन प्रॉब्लम से रहेंगे दूर, मिलेगा ठंड का एहसास

– इन सबके अलावा कांच या कांटा निकल जाने के बाद आप उस चोट पर हल्दी लगा सकते हैं. हल्दी लगाने से शरीर में इंफेक्शन नहीं फैलता साथ ही दर्द में भी राहत महसूस होती है.

- ऐसे ही जब भी आपकी उंगली चाक़ू से काट जाये तो उस जगह पहले पानी डालें, और उसके बाद उसके ऊपर थोड़ी सी हल्दी लगा लें. और छोड़ दें. थोड़ी देरी बाद रहत महसूस होगी और खून बंद हो जायेगा. 

– हल्दी के अलावा आप चोट वाली जगह पर शहद का भी सहारा ले सकते हैं. शहद में औषधीय गुण होते हैं. इसके अलावा शहद घाव को भी भर सकता है.