logo-image

बालों के सफ़ेद होने और झड़ने से हैं परेशान, तो इस तेल से मिलेंगे बहुत फायदे

ठंड की दस्‍तक होते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है. ठण्ड में ज्यादा तर बाल रूखे, और सफ़ेद और डैंड्रफ की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. चलिए आपको बताते हैं कि अगर बाल सफ़ेद या झड़ रहे हैं तो क्या करना चाहिए.

Updated on: 03 Dec 2021, 01:25 PM

New Delhi:

आज कल सफ़ेद बाल और बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. हर कोई बाल झड़ने की दिक्क्त से परेशान है और पार्लर में जाकर हज़ारों रूपए के मसाज करा के भी संतुष्ट नहीं है. बाल सफ़ेद होना आम है. अगर आप बाल में स्मूथनिंग के बाद कलर या ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो जाएंगे. इसके पीछे प्रदूषण, असंतुलित भोजन, सोने-जागने का गलत समय जैसी कई वजह शामिल हैं. लेकिन इस सबके अलावा बालों की एक और समस्‍या है जो ठंड की दस्‍तक होते ही शुरू हो जाती है. ठण्ड में ज्यादा तर बाल रूखे, और सफ़ेद और डैंड्रफ की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. चलिए आपको बताते हैं कि अगर बाल सफ़ेद या झड़ रहे हैं तो क्या करना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- म्योनीज वेजीटेरियन है या नॉन वेजीटेरियन ? जानें इसके कुछ अनसुने फायदे

नीम का तेल 

नीम का तेल एक ऐसा नेचुरल ऑयल है, जो बालों के रूखेपन को दूर करता है और उनमें रूसी होने से बचाता है. नीम में एंटी फंगल क्‍वालिटी होती है, जो बालों को कई समस्‍याओं से बचाती है. इसे आप नेचुरल तरीके से घर पर भी बना सकते हैं. नीम के पत्तों को पीस लें और फिर इसमें जैतून का तेल मिलाएं, और फिर बालों की जड़ों में लगाएं और फिर बाल को शैम्पू से धो लें. 

नारियल का तेल 

बाल अगर झड़ रहे हैं तो नारियल के तेल को हल्का गुनगुना गर्म करके बालों की जड़ों में लगाए और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर बालों में शैम्पू करले. इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. इस प्रोसेस को आप 1 हफ्ते में कम से कम 4 बार या 3 बार कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- विंटर में Walnut का करें इस्तेमाल, स्किन की सारी प्रॉब्लम्स से मिलेगा निजात