logo-image

म्योनीज वेजीटेरियन है या नॉन वेजीटेरियन ? जानें इसके कुछ अनसुने फायदे

सर्दियों में म्योनीज खाना जितना फायदेमंद है उतना ही ये आपके बालों के लिए भी एक तरह से पोषक तत्व माना म्योनीज से जुड़े कई सवाल है. म्योनीज खाते वक़्त आप सोचती होंगी कि क्या ये हेल्दी है ? क्या ये वेजीटेरियन है. ऐस ? क्या इसे खाना सर्दियों में सही है ?

Updated on: 02 Dec 2021, 11:43 AM

New Delhi:

आप में से कुछ लोग ही नहीं बल्कि हर एक इंसान को म्योनीज खाना बहुत पसंद है. फिर चाहे वो सैंडविच हो या पास्ता या हो पिज़्ज़ा या हो गार्लिक ब्रेड कोई भी फ़ास्ट फ़ूड हो बच्चे से लेकर बड़े तक म्योनीज के दीवाने होते हैं. बच्चे अक्सर बर्गर बिना म्योनीज और चीज़ के नहीं खाते. लेकिन आप में से कुछ लोग रोजाना मेयोनीज खाना पसंद नही करते क्योंकि कोई भी चीज़ को ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.  कुछ लोग इसे केचप की जगह इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. म्योनीज फ्रेंचफ्राइस से लेकर आलू टिक्की तक हर एक का अच्छा साथी माना जाता है. म्योनीज का टेस्ट इतना स्वादिष्ट होता है की हर कोई इसको अपने फ़ास्ट फ़ूड में डालना चाहता है. 

लेकिन म्योनीज खाते वक़्त आप सोचती होंगी कि क्या ये हेल्दी है ? क्या ये वेजीटेरियन है ? क्या इसे खाना सर्दियों में सही है ? क्या मायोनीज बालों के लिए सही है ? ऐसे ही कई सवालों के जवाब आज हम आपको देंगे. तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में और हेल्थ के लिए म्योनीज कितना फायदेमंद है.  

मेयोनीज वेजिटेरियन हैं या नॉन-वेजिटेरियन?

आम तौर पर मेयोनीज वेजिटेरियन नहीं होती, क्योंकि इसका मुख्य पार्ट है अंडा. लेकिन कई कंपनियां एग फ्री म्योनीज भी बनती हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि मेयोनीज़ फैट से भरी होती हैं. एक कप मेयोनीज़ में 1440 कैलोरी, 160 ग्राम फैट और 24 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है. यह विटामिन ई (Vitamin E) और के (Vitamin K) से भरपूर होता है. म्योनीज इसलिए सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन ज्यादा म्योनीज खाना सेहत के लिए हानिकारक भी है ये आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है और हार्ट अटैक का खतरा भी. 

म्योनीज है फायदेमन्द सर्दियों में 

क्या आप जानते हैं कि म्योनीज आपके बालों के लिए भी बहुत फायदा करता है. ये आपके हेयर कंडीशनिंग , बालों को लम्बा करने में और बालों से डैंड्रफ को हटाने में बहुत फायदेमंद है. आपको बस इसका हेयर मास्क बना कर बालों में लगाना है. 

-बाल को गीला कर इसमें म्योनीज अप्लाई करें और फिर किसी बड़े दांत वाले कंघे को बालों में ऊपर से लेकर नीचे तक आएं. 
-फिर 4 से 5 मिनट बाद इससे धों लें .
-बेहतर बालों के लिए आप इसे 1 हफ्ते में 1 या 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.