logo-image

Skin Care Tips: नहाते टाइम इन बातों का रखें ध्यान, स्किन को झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

कई बार स्किन का बहुत ख्याल रखने के बाद भी एक्ने, पिंपल्स, रिंकल्स (acne) जैसी प्रॉब्लम हो जाती हैं. ये प्रॉब्लम्स ज्यादातर नहाने के दौरान होती है. इसलिए, नहाते टाइम (skin care tips) कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है.

Updated on: 27 Feb 2022, 10:35 AM

नई दिल्ली:

कई लोग अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखते हैं. लेकिन, फिर भी उनकी स्किन पर एक्ने, पिंपल्स, रिंकल्स (skincare mistakes) जैसी प्रॉब्लम हो जाती हैं. ये किसी बड़ी गलती नहीं बल्कि रोजाना की छोटी-छोटी गलतियों के चलते होता है. कई बार तो ऐसा होता है कि हम जाने अनजाने में स्किन (body acne) पर ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर लेते हैं जो हमारी स्किन को सूट ही नहीं करते. वहीं कई बार नहाते टाइम डेड स्किन को हटाने के लिए इतना जोर-जोर से रगड़ते हैं कि स्किन डैमेज हो जाती है. इसलिए, नहाते टाइम कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. जिससे हम स्किन पर होने वाले इन नुकसानों से बच सकते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि नहाते टाइम किन गलतियों को दोहराने (Body acne causes) से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Back Acne Home Remedies: पीठ के दानों से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा, इन घरेलू उपायों का लें सहारा

तेज गर्म पानी से नहाना 
इस मौसम में अक्सर लोग तेज गर्म पानी से नहाना काफी पसंद करते है. जो कि स्किन के लिए सही नहीं होता. स्किन को ड्राई बनाने के अलावा ये मुंहासों का कारण भी होता है. अगर आपको पहले से ही मुंहासों की प्रॉब्लम हो रही है तो बेहतर है कि नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. अगर ठंड ज्यादा है तो नहाने के लिए हल्का या फिर गुनगुना पानी (hot water bathing) का ही इस्तेमाल करें. 

ज्यादा साबुन लगाना
ज्यादातर लोग नहाते टाइम काफी देर तक अपनी बॉडी पर साबुन लगाकर रखते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुन में मौजूद केमिकल्स एक्ने आने की वजह तो बनते ही है. लेकिन, साथ ही स्किन ड्राई भी हो जाती है. ऐसे में साबुन को (use soap) कम क्वांटिटी में ही यूज करें.

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: स्किन पर न करें इन खतरनाक चीजों का इस्तेमाल, फेस का हो सकता है बुरा हाल

गलत ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल
कुछ घरेलू प्रॉडक्ट्स का फेस या स्किन पर डायरेक्ट इस्तेमाल करना बेहद खतरनाक हो सकता है. जिनमें नींबू, सिरका जैसी चीजें शामिल हैं. कई लोग इन चीजों को लगाने के तुरंत बाद ही नहाने चले जाते हैं. इससे स्किन में (wrong beauty products) इरिटेशन ही नहीं बल्कि मुंहासे भी होने लगते हैं. इसके अलावा हम नहाते वक्त कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो मुंहासों को कारण बन जाते हैं. अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर एक्सफोलिएट करें.

गंदे तौलिए का इस्तेमाल 
बॉडी को पोंछने के लिए तौलिए का इस्तेमाल तो सभी करते हैं. हालांकि, कई लोग एक ही तौलिये का इस्तेमाल बार-बार करने लगते हैं. ये आपकी स्किन पर असर डालता है. यही नहीं गंदे तौलिए का इस्तेमाल स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा एक्ने की प्रॉब्लम भी शुरू हो सकती है. ऐसे में बॉडी को पोंछने के लिए गीले की जगह ड्राई तौलिए (towel) का इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़े : Places To Celebrate Holi 2022: इन जगहों पर होली मनाने का किया जाता है खास इंतजाम, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

ठंडे पानी से फेस धोना 
अगर आप ज्यादा ठंडे पानी से फेस धोते हैं. तो, स्किन पोर्स की सफाई नहीं हो पाती और इससे फेस पर गंदगी जमा होने लगती हैं जो बाद में पिंपल्स और एक्‍ने की वजह (face wash from cold water) बन सकते हैं.