logo-image

Places To Celebrate Holi 2022: इन जगहों पर होली मनाने का किया जाता है खास इंतजाम, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

इस साल होली 19 मार्च को मनाई जाएगी. वैसे तो ये पूरे देश में बड़ी खुशी से सेलिब्रेट (holi 2022) की जाती है. लेकिन, कुछ शहरों में इसे कुछ खास ढंग से मनाया जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि वो कौन-सी जगह है जहां होली बेहद ही दिलचस्प तरीके से मनाई जाती है. 

Updated on: 23 Feb 2022, 12:53 PM

नई दिल्ली:

होली एक ऐसा फेस्टिवल (holi festival) है जिसे पूरे देश में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस फेस्टिवल का इंतजार लोग बड़ी ही बेसब्री से करते हैं. इस साल होली 19 मार्च को मनाई जाएगी. लेकिन, इसकी तैयारियां लोग पहले से ही करनी शुरू कर देते हैं. क्योंकि इस फेस्टिवल के साथ मस्ती और धमाल जुड़ा हुआ है. ये त्योहार लोगों के जीवन में खुशियां भर देता है. वैसे तो ये पूरे देश में ही बड़ी खुशी से सेलिब्रेट (holi celebration) की जाती है. लेकिन, कुछ शहरों में इसे कुछ खास ढंग से मनाया जाता है. जहां कि रौनक देखने लायक होती है. इन जगहों की होली को देखने और सेलिब्रेट करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. तो, चलिए जानते हैं कि वो कौन-सी जगह है जहां होली बेहद ही दिलचस्प तरीके (Best place to celebrate Holi in India 2022) से मनाई जाती है. 

यह भी पढ़े : Home Remedies For Cockroach: कॉकरोच घर में घुसकर कर रहे हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत भगाना है आसान

बरसाना 
होली की बात हो और मथुरा का नाम सबसे पहले याद न आए. ये तो हो नहीं सकता. होली का नाम लेते ही भगवान कृष्ण और मथुरा-वृंदावन का जिक्र आता है. यहां खेली जाने वाली फूलों की होली दुनिया भर में मशहूर है. इस जगह पर होली मनाने के लिए विदेशी टूरिस्ट भी दूर-दूर से आते हैं. यहां होली की शुरुआत 7 दिन पहले ही हो जाती है. यहां की लठमार (barsana) होली बहुत मशहूर है.  

उदयपुर 
अगर आपको शानोशौकत वाली होली मनाने का शौक है. तो, आप उदयपुर की रॉयल होली जरूर देखने जाएं. उदयपुर में इस दिन शाही महल से मानेक चौक तक एक जुलूस निकाला जाता है. इस जुलूस में राजस्थान की आन, बान और शान झलकती है. जुलूस में हाथी-घोड़े भी शामिल होते हैं. राजस्थानी संगीत इस जश्न को और भी रंगीन बना देता है. इतने भव्य पैमाने में होली का जश्न शायद ही कहीं और देखने को मिलता (udaipur) होगा.

यह भी पढ़े : Manicure pedicure at home: मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए नहीं करना पड़ेगा खर्चा, हर जगह होगा जब इन घरेलू टिप्स का चर्चा

मणिपुर 
ये जगह जितनी खूबसूरत वादियों के लिए फेमस है. उतनी ही होली के सेलिब्रेशन के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां होली का सेलिब्रेशन पांच दिनों तक होता है. इस जगह की होली की धूम लोगों में एक अलग ही उत्साह (manipur) बनाकर रखती है. 

पुष्कर 
राजस्थान के पुष्कर की होली अपने आप में ही बेहद अनोखी और फेमस है. होली के दिन यहां वराह घाट और ब्रम्ह चौक पर भजन की धुनों पर हुरियारे गीत संगीत में डूब जाते हैं. यहां मस्ती में सराबोर होकर डांस किया जाता है. इस जश्न को देखने के लिए भी विदेशी पर्यटकों की खासी संख्या (pushkar) मौजूद रहती है.