logo-image

Back Acne Home Remedies: पीठ के दानों से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा, इन घरेलू उपायों का लें सहारा

पीठ पर अक्सर दाने निकलने की प्रॉब्लम बड़ा परेशान करती है. हालांकि, इनसे छुटकारा पाना बहुत आसान नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपायों (back acne home remedies) से ये दाने धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं और इनमें खुजली और जलन होना भी बंद हो जाती है.

Updated on: 24 Feb 2022, 12:53 PM

नई दिल्ली:

लोग जितना ख्याल अपने फेस और बालों का रखते हैं. उतना अपनी पीठ यानी कि back का (back acne) नहीं रखते हैं. पीठ पर अक्सर दाने निकलने की प्रॉब्लम सामने आती है. इसका कारण यही है कि हम अपनी बैक का सही से ध्यान नहीं रखते. आमतौर पर पीठ पूरे दिन ढकी ही रहती है. जिस वजह से पसीने और नमी (back acne removal treatment) आती है. जिसके कारण दाने निकलने लगते हैं. हालांकि, इनसे छुटकारा पाना बहुत आसान नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपायों (back acne home remedies) से ये दाने धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं और इनमें खुजली और जलन होना भी बंद हो जाती है. तो, चलिए जानते हैं वो कौन-से तरीके हैं जिनसे पीठ के दाने (back acne treatment) कम होते हैं.

यह भी पढ़े : Skin Care Tips: स्किन पर न करें इन खतरनाक चीजों का इस्तेमाल, फेस का हो सकता है बुरा हाल

आलू का रस
आलू के रस में चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पीठ पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धो लें. ऐसा करने से बहुत (potato juice) राहत मिलेगी.

एलोवेरा लगाएं 
एलोवेरा के पल्प को निकालकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इसे अपनी पीठ पर 20 मिनट लगाए (aloevera) रखने के बाद धो लें. 

यह भी पढ़े : Places To Celebrate Holi 2022: इन जगहों पर होली मनाने का किया जाता है खास इंतजाम, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

गुलाबजल
2 चम्मच गुलाबजल में 5 लहसुन की कलियां घिसकर डालें और रूई से इस मिक्सचर को पीठ के दानों पर लगा लें. इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से (rose water) धो लें.

दूध 
एक कटोरी दूध में 3 चम्मच शहद मिलाकर पीठ पर लगा लें और 10 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से साफ करें. इससे दानों (milk) में राहत मिलती है.