News Nation Logo

चाहते हैं सिर पर बालों की परत हो मोटी, तो हमेशा बांधकर रखें नागिन जैसी चोटी

आज हम बालों को हेल्दी बनाए रखने का ऐसा मजबूत और बेजोड़ नुस्खा लेकर आए हैं जिसे आजमाकर आप घने और लंबे बाल पा सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 14 Oct 2021, 08:49:17 PM
benefits of hair tie

benefits of hair tie (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

बचपन में दादी या नानी का बालों पर तेल लगाकर उनकी चोटी बांधना किसी को पसंद नहीं आता था. अब ज्यादातर लड़कियों को अपने बाल खुले रखना पसंद होता है. इसके अलावा, कई लडकियां तो अपने बालों में तेल तक नहीं लगातीं और न ही उन्हें ढंग से सुलझा कर कंघी करती हैं. इसी वजह से उन्हें हैवी हेयरफॉल, स्प्लिटेंस और बेजान बालों जैसी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. हैरानी की बात ये है कि शुरुआत में बालों से जुड़ी जो परेशानियां घरेलू नुस्खों से दूर की जा सकती हैं, लापरवाही बरतने के कारण आगे चलकर उन्हीं प्रॉब्लम्स के लिए केमिकल हेयर ट्रीटमेंट या हेयर ट्रांसप्लांट जैसे रास्तों को अपनाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: बदल जाएगी जिंदगी अगर अपनाएंगे कॉफी, ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये कॉफी मास्क

आज हम बालों को हेल्दी बनाए रखने का ऐसा मजबूत और बेजोड़ नुस्खा लेकर आए हैं जिसे आजमाकर आप घने और लंबे बाल पा सकेंगे. ये नुस्खा कोई और नहीं बल्कि वही दादी नानी वाला तरीका है- 'चोटी बांधना'. वो कहते हैं न जैसे पुराना फैशन कभी न कभी लौटकर आता है वैसे ही इस घरेलू नुस्खे का असर एक बार फिर बालों की सेहत के लिए लौट कर आया है.    

1. बालों का टूटना और झड़ना कम करे 
बालों को बांधना एक अच्छा और प्रोटेक्टिव तरीका है जो आपके बालों को टूटने से बचा सकता है. यह बालों को मजबूत भी बनाता है. चोटी बनाने के लिए बालों में तेल लगाएं और फिर अच्छे से हल्के हाथों से चोटी गुथ लें. रात में चोटी बनाकर सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटेंगे नहीं. 

2. बाल लंबे करे 
तेल लगाकर चोटी बनाने से बाल जल्दी लंबे होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बालों में खिचाव कम होता है साथ ही चोटी बालों को दो मूंहा होने से बचाती है जिससे बाल एक सीध में बढ़ते चले जाते हैं. इसके साथ ही, बालों में तेल लगाकर चोटी बनाने से बाल सुलझे हुए रहते हैं. 

यह भी पढ़ें: अगर पार्लर जाकर भी चेहरे पर नहीं आ रही चमक तो जान लें ये 3 तरह के स्किन टाइप्स

3. बालों में नमी बनाए  
चोटी बनाने से बालों में नमी रहती है जिससे बालों को पोषण मिलता है. आप बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए बादाम और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. बालों में तेल लगाकर चोटी बनाने से बालों में पोषण लॉक हो जाता है, जो बालों की जड़ों को आराम देता है. साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. 

4. बालों के रूखेपन को रोके 
जिन लोगों के बाल बीच-बीच से टूटे हुए या दोमुंहे हो जाते हैं उनके लिए चोटी बनाना एक अच्छा उपाय है. चोटी बनाकर आप अपने बालों को स्ट्रेट और सुलझे रख सकते हैं. वहीं जब आप घर से बाहर निकलती हैं तो चोटी आपके बालों को तेज धूप और धूल-मिट्टी से बचाने में मदद कर सकती है.

First Published : 14 Oct 2021, 08:49:17 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.