News Nation Logo

अगर पार्लर जाकर भी चेहरे पर नहीं आ रही चमक तो जान लें ये 3 तरह के स्किन टाइप्स

दमकती और ग्लोइंग स्किन हर कोई चाहता है, जिसके लिए लडकियां क्लिनअप, फेशियल और होममेड चीजों का सहारा लेती है. लेकिन कई बार आपने देखा होगा की एक जैसा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर किसी के चेहरे पर ग्लो ज्यादा होता है और किसी पर बिल्कुल नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 Oct 2021, 06:03:19 PM
kin

अब पार्लर नहीं, स्टीम है तो क्या डर हैं (Photo Credit: file photo)

New Delhi:  

दमकती और ग्लोइंग स्किन हर कोई चाहता है, जिसके लिए लडकियां क्लिनअप, फेशियल और होममेड चीजों का सहारा लेती है. हालांकि लड़कियां पार्लर में ज्यादा पैसे खर्च करके भी अपने चेहरे पर आये हुए ग्लो से खुश नई होती या उनका ग्लो 4 से 5 दिन में चला जाता है और स्किन फिर से वैसे ही हो जाती है. कई बार आपने देखा होगा की एक जैसा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर किसी के चेहरे पर ग्लो ज्यादा होता है और किसी पर बिल्कुल नहीं होता. इसके लिए ये समझना जरूरी है कि हर किसी की स्किन टाइप अलग होती है. जैसे किसी को ऑयली स्किन से परेशानी होती है तो किसी को रुखी त्वचा से परेशानी होती है. हर किसी का स्किन टाइप अलग अलग होता है. ऐसे में आपको एक जैसे स्किन केयर की जरुरत नहीं है. स्किन पर ग्लो लाने के लिए आपको ये पहचानने की जरूरत है कि आपका स्किन टाइप कैसा है. फेशियल के बाद मिलने वाली स्टिम के लिए भी ये पता होना जरूरी है कि आपको कैसी स्टीम लेनी है. तो आइए, जाने स्किन के हिसाब से कैसी फेशियल स्टीम लेनी चाहिए.

यह भी पढ़े- बच्चे नहीं करेंगे खाने में आनाकानी, नवरात्रि में ये खिचड़ी ला देगी मुंह में पानी

ड्राई स्किन की वजह से त्वचा में खिंचा-खिचा महसूस होता है. जिसकी वजह से आपकी सुंदरता खराब हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपकी ड्राई स्किन है. ऐसे में आप जब भी फेशियल लेती होंगी तो कुछ दिन बाद आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही फेशियल करवाएं साथ ही आपको 5 मिनट से ज्यादा स्टिम नहीं लेनी चाहिए. क्युकी ज्यादा स्टीम लेने से स्किन रूखी हो जाती है. ध्यान रहे जब भी नहाये गरम पानी से ना नहाये. अगर सर्दी है तो हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करे. हफ्ते में सिर्फ एक बार स्टीम ले. आप पानी में गुलाब के पत्तों के साथ रोजमेरी और सौंफ डालकर स्टीम लेनी चाहिए या आप पुदीना के पत्ते भी इस्तेमाल कर सकती है. 

जब आपकी त्वचा के ग्लेंड्स ओवरएक्टिव ( Glands Overactive) हैं तो आपकी स्किन ऑयली होती है. ये समस्या ज्यादातर कम उम्र की लड़कियों को होती है जिस वजह से चेहरे पर मुंहासे भी होते हैं. ऐसे में आपको बबूने के फूल, लेमन ग्रास, लैवेंडर और रोजमेरी को पानी में डालकर आप उस पानी से स्टीम लें. इससे स्किन भी सॉफ्ट और क्लीन हो जाएगी . 

यह भी पढ़े- युवाओं में बढ़ रहा है टैटू का क्रेज

बता दें की फाइन लाइंस के बढ़ने पर अगर आप सही स्टीम लेती हैं तो आपकी त्वचा पर ज्यादा चमक आएगी. स्टीम से पहले आप विटामिन ई और ए के कैप्सुल अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं फिर स्टीम लें. आप मुलेठी की जड़, बबूने के फूल और नारंगी के फूलों को पानी में मिलाकर स्टीम ले सकते हैं.
 

First Published : 13 Oct 2021, 06:03:19 PM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.