logo-image

बदल जाएगी जिंदगी अगर अपनाएंगे कॉफी, ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें ये कॉफी मास्क

करवाचौथ के लिए महिलाओं ने अभी से तैयारी करना शुरू कर दी है. ऐसे में वह सबसे पहले अपनी स्किन और स्टाइलिंग पर ध्यान दे रही हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं जो आपके बजट में हो, तो अब कॉफी करेगा आपकी हर समस्या को दूर.

Updated on: 14 Oct 2021, 12:23 PM

New Delhi:

करवाचौथ के लिए महिलाओं ने अभी से तैयारी करना शुरू कर दी है. ऐसे में वह सबसे पहले अपनी स्किन और स्टाइलिंग पर ध्यान दे रही हैं. कुछ महिलाएं ऐसी हैं जो स्किन पर ग्लो तो पाना चाहती हैं लेकिन बजट में रहते हुए वहीं कुछ महिलाएं केमिकल्स का इस्तेमाल करने से बचती हैं. अगर आप भी कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं जो आपके बजट में हो और आपके चेहरे पर इंस्टेंट नेचुरल ग्लो आ जाये तो आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं. कॉफी में एंटीएजिंग प्रॉपर्टी होती है, जो स्किन प्रॉब्लम से लड़ने में काफी मदद करती है. स्किन पर कॉफी का इस्तेमाल करने से चेहरे की फाइन लाइंस के साथ रेडनेस कम करने में भी मदद मिलती है. साथ ही अगर स्किन पर सनबर्न के स्पॉट है तो वह भी कम हो जाते हैं. या यूं कहें की कॉफी चेहरे की सारी समस्याओं का हल भी है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे करें निखरी त्वचा के लिए कॉफी फेशियल वो भी बजट में -

यह भी पढ़े- बच्चे नहीं करेंगे खाने में आनाकानी, नवरात्रि में ये खिचड़ी ला देगी मुंह में पानी

कॉफी स्क्रब-

अक्सर आपने सुना होगा की स्क्रब करना चेहरे के लिए फायदेमंद है क्युकी स्क्रब करने से चेहरे से सारी गंदगी निकल जाती है. तो अगर आप भी मार्केट का स्क्रब नहीं इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं. कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच कॉफी को आधा चम्मच चावल के आटे के साथ मिक्स करें और इसमें हल्का सा नींबू मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहर पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें, याद रहे अपने चेहरे को रगड़े नहीं आपको सिर्फ हल्के हाथ से मसाज करनी है. ऐसा करने से आपकी डेड स्किन हटेगी. साथ ही नींबू के कारण स्किन से गंदगी को हटाने में भी मदद मिलेगी.


कॉफी क्लिंजर -

स्क्रब करने के बाद क्लिंजर करना ज़रूरी होता है, क्योकि स्क्रब के बाद स्किन के पोर्स खुल जाते हैं. कॉफी से क्लिंजर बनाने के लिए आप एक चम्मच कॉफी में 2 चम्मच दूध मिलाएं. इसे अपने चहरे पर लगा कर मसाज करें. मसाज करने से आपके चेहरे की बोन्स और मसल्स को आराम मिलेगा और आपकी स्किन इंस्टेंट ग्लो करेगी. 

यह भी पढ़े- खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद, जब अपनाएंगे ये तरीके रामबाण

कॉफी मास्क-

अब अगर आखिरी स्टेप की बात करेंगे तो आता है कॉफी मास्क . कॉफी मास्क के लिए 1 चम्मच कॉफी में 1 चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर अच्छे से लगाएं. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें. फिर इसे 20 मिनट तक सूखने दें और बाद में अपने हाथों को गिला कर मसाज करते हुए हटाएं. तो लीजिये अब आपको करवाचौथ से पहले अपने फेस पर ग्लो की चिंता नहीं रहेगी ,अपने घर पर इस कॉफी मैजिक को अपनाएं और इंस्टेंट ग्लो देखें.