News Nation Logo
NCB दफ्तर पहुंचीं अनन्या पांडे, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम अनंतनाग में गैर कश्मीरी की हत्या, शरीर पर कई जगह चोट के निशान गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

अगर ये गलतियां दोहराएंगे तो बाल छुट्टी पर निकल जाएंगे और बच्चे टकला टकला बुलाएंगे

अक्सर अनजाने में आप सभी कुछ ऐसी ग़लतियां कर बैठते हैं, जिससे बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बाल डैमेज (Hair Damage) होने लग जाते हैं. आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे और साथ ही इन गलतियों को कैसे सुधारा जाए इसकी भी जानकारी देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 04 Oct 2021, 11:10:07 AM
avoid these mistakes to stop hairfall

avoid these mistakes to stop hairfall (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

हर किसी को अपने बालों से बेहद प्यार होता है. हर कोई हमेशा लंबे, घने, मजबूत और चमकदार बालों की चाह रखता है. ऐसे में देखा जाता है कि, जहां एक तरफ कुछ लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आर्टिफीसियल मेथड का इस्तेमाल जिसके तहत वो हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं, केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग नेचुरल तरीके को अपनाते हुए घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से अपनी बालों की चमक बनाए रखते हैं. लेकिन ये सारी मेहनत ये सारी केयर तब बर्बाद हो जाती है जब आप अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं और साथ ही साथ अनजाने में ही उन्हें रोज दोहराते भी हैं. फिर बस होता यही है कि धीरे धीरे इन गलतियों की वजह से आपको हैवी हेयरफॉल, स्प्लिटेंन्स, बालों की ग्रोथ कम हो जाना, बालों की शाइन चले जाना जैसी प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ता है. ये गलतियां आपकी बालों की सेहत को बुरी तरह से खराब कर उन्हें डैमेज कर देती हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां.     

यह भी पढ़ें: आपके लुक्स को देख फ्लैट होगा हर लड़का, बस लगाएं इसमें स्टाइलिश और अट्रैक्टिव नेकलाइन का तड़का

1. गीले बालों में सो जाना 
सुबह ऑफिस जाने की जल्दी के चलते कई लोग रात में बाल धोना पसंद करते हैं. रात में बाल धोना गलत नहीं है, लेकिन गीले बालों के साथ ही सो जाना अच्छी आदत नहीं. ये आदत आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. आपको कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए. इससे बाल डैमेज हो सकते हैं. साथ ही इस गलत आदत की वजह से हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी क्रिएट हो सकती है. अगर आप रात को बाल धो भी रहे हैं तो इन्हें अच्छे से सुखाकर ही सोएं. इससे बाल हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेंगे. 

2. बालों पर हाथ लगाते रहना 
जिस तरह से चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से स्किन को नुकसान पहुंचता है, ठीक उसी तरह बार-बार बालों को हाथ लगाने से बालों को भी नुकसान पहुंचता है. अक्सर लड़के लड़कियों अपने बालों में हाथ फिराने की आदत होती है. इस आदत से बालों की स्ट्रेंथ को नुकसान पहुंचता है. बार-बार बालों को छूने से बालों की स्ट्रेंथ पर स्ट्रेस आता है. जिससे बाल टूटने लगते हैं. 

3. ज़रूरत से ज़्यादा कंडीशनर का यूज करना 
ज़्यादातर लोग यह ग़लती करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि जितना ज़्यादा कंडीशनर लगाएंगे, बाल उतने ही ज़्यादा सॉफ्ट और स्मूद रहेंगे, जबकि ऐसा है नहीं. बालों की लंबाई और वॉल्यूम के मुताबिक ही कंडीशनर लगाएं. यहां एक और ग़लती लोग करते हैं कि कंडीशनर को भी शैम्पू की तरह लगाते हैं यानी जड़ों से सिरों की ओर, जबकि कंडीशनर स़िर्फ बालों के सिरों पर लगाना चाहिए, जड़ों में नहीं.

4. बाल ट्रिम न करवाना
रेगुलरली बालों को ट्रिम करते रहने से न स़िर्फ उनका लुक और फील अच्छा रहता है, बल्कि दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता रहता है. दोमुंहे बालों के कारण उनकी ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए सभी हेयर एक्सपर्ट्स रेग्युलर हेयर ट्रिमिंग की सलाह देते हैं, ताकि आपके बाल हेल्दी और शाइनी बने रहें. आमतौर पर 10-12 हफ़्तों में बालों को ट्रिम करवा लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: घुड़ सवारी से बाथटब पर जा अटकी एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स की बेटी की गाड़ी, मॉडलिंग की तस्वीरों ने मचाया तहलका

5. बार-बार कंघी करना
ऐसा माना जाता है कि रोज़ाना बालों में 100 स्ट्रोक्स होने चाहिए, पर यह इस पर भी डिपेंड करता है कि आप सही तरी़के से बालों को कोम्ब कर रहे हैं या नहीं, क्योंकि अगर आप ड्राई बालों को बार-बार कोम्ब करते हैं तो वो ज़रूर टूटेंगे. बार-बार कंघी करने से उनके क्यूटिकल्स में ज़रूरत से ज़्यादा फ्रिक्शन होता है, जिससे वो डैमेज होने लगते हैं. बालों को कोम्ब करने से पहले हल्का-सा तेल लगाना बालों के लिए अच्छा होता है.

6. ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स कराना
बालों को नेचुरली जितना हेल्दी रखेंगे, वो उतने ही स्ट्रॉन्ग और शाइनी बने रहेंगे. केमिकल ट्रीटमेंट बालों को डैमेज करते हैं, इसलिए हेयर कलर कराएं, पर बहुत ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स से बचें.

7. सोते समय टाइट चोटी बांधना
कई लोगों को लगता है कि सोते वक्त बालों की टाइट चोटी बांधना बालों के लिए सही है, लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है. सोते वक्त टाइट चोटी बांधने से बाल खिंचते हैं और बुरी तरह टूटने लगते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें.

8. गीले बालों को तौलिए से रगड़ना
गीले बालों को तौलिए से रगड़ने से बालों को नुक़सान हो सकता है और बाल टूट सकते हैं. गीले बालों को तौलिए से रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से दबाएं. साथ ही, बालों को नैचुरल तरी़के से सूखने दें.

First Published : 04 Oct 2021, 11:10:07 AM

For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.