logo-image

Makeup Mistakes: मेकअप के दौरान न करें ये गलतियां बार-बार, फेस का जा सकता है निखार

अक्सर लड़कियां मेकअप करते टाइम (makeup hacks) जाने अनजाने में कई गलतियां करती हैं जो आपके फेस के लिए नुकसानदायक होती है. चलिए जान लें कि मेकअप करते टाइम आम तौर पर आप कौन-सी गलतियां (makeup mistakes to avoid) करती हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

Updated on: 20 Feb 2022, 03:32 PM

नई दिल्ली:

शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में मेकअप करना हर लड़की को अच्छा लगता है. मेकअप (makeup tutorial) किसी भी लड़की की सुंदरता में चार चांद लगा देता है. फिर चाहे वो हल्का-सी लिप्स्टिक हो या फिर आई लाइनर लगाना हो. यही एक वजह है कि मेकअप लड़कियों की लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. जो लड़कियों को सुंदर दिखाने (makeup mistakes to avoid) का काम करता है. लेकिन, कई बार ये ही मेकअप आपके फेस की सुंदरता को बिगाड़ भी सकता है. जी हां, सही सुना आपने अगर मेकअप को फेस पर सही से अप्लाई न किया जाए तो ये आपके फेस की रौनक को उड़ाकर रख देता है. क्योंकि, रोजाना मेकअप करते टाइम (makeup hacks) आप जानें अनजाने में कई गलतियां करती हैं जो आपके फेस के लिए नुकसानदायक होती है. इसलिए, भूल से भी ये गलतियां न करें, जो आपकी स्किन की खूबसूरती पर असर डाल दें. तो, चलिए बिना टाइम वेस्ट किए जान लें कि मेकअप करते टाइम आम तौर पर आप कौन-सी गलतियां (makeup mistakes) करती हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Happy Missing Day 2022: मिसिंग डे का मौका बनेगा खास, इन बातों से कराएंगे जब अपने प्यार का एहसास

आइब्रो की शेप 
मेकअप का सबसे जरूरी हिस्सा हमारी आंखें होती हैं. फेस की आइब्रो को सही शेप देना जरूरी होता है. हालांकि, प्रैक्टिस न होने की वजह से आइब्रो की शेप खराब हो जाती है. इसलिए, कोशिश ये ही करें कि आइब्रो की शेप नॉर्मल ही रहे. अगर आप आईब्रो की सही शेप देना चाहते हैं तो पेंसिल की जगह ब्रश (eyebrow shape) का इस्तेमाल करें. 

कंसीलर का सही शेड न चुनना और गलत तरीके से लगाना 
अक्सर लड़कियां फेस के काले धब्बे और डार्क सर्कल छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं. कभी-कभी वे ज्यादा कंसीलर का इस्तेमाल कर देती हैं. अक्सर वो कंसीलर चुनते टाइम गलत शेड चुन लेती हैं. इसलिए हमेशा कंसीलर को नैचुरल लाइट में खरीदें, जिससे आपको सही शेड का पता चल सके. कंसीलर आपकी स्किन टोन से एक शेड लाइट होना चाहिए और फाउंडेशन आपकी स्किन टोन के मिलता-जुलता होने चाहिए. डार्क सर्कल पर एक से ज्यादा बार कंसीलर (concealer shade) न लगाएं. 

यह भी पढ़े : Missing Day 2022: मिसिंग डे पर इस खास अंदाज में करें अपनों को याद, मजबूत होगी रिश्तों की बुनियाद

मेकअप शेयर न करें 
मेकअप बहुत ही पर्सनल चीज होती है. इसलिए, फेस की खूबसूरती और किसी तरह के रिएक्शन से बचने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स को किसी से शेयर न करें. अपने मेकअप के सामान को अलग-अलग ही रखें. दूसरों का मेकअप बिल्कुल न लगाएं. ऐसा करके लेडीज खुद को स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स (do not share makeup) से बचा सकती हैं. 

ड्राई फेस पर मेकअप लगाना 
ड्राई फेस पर ज्यादा मेकअप लगाना बड़ी गलती हो सकती है. इससे फेस निखरने के बजाय बेजान और थका हुआ दिख सकता है. पहले, ड्राई फेस पर मॉइस्चराइजर लगाकर पहले उसे नॉर्मल कर लें और ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही सिंपल मेकअप (do not apply makeup on dry face) करें.