logo-image

आतंकी फंडिंग के आरोप में स्पेन निवासी भारतीय दिल्ली से गिरफ्तार

आतंकी फंडिंग के आरोप में स्पेन निवासी भारतीय दिल्ली से गिरफ्तार

Updated on: 03 Aug 2023, 09:40 PM

चंडीगढ़:

पंजाब पुलिस के स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (एसएसओसी) ने आतंक के वित्तपोषण और राज्‍य में लक्षित हत्‍याओं को अंजाम देने की योजना में शामिल होने के आरोप में स्पेन निवासी भारतीय नागरिक हरजीत सिंह को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने हरजीत के करीबी अमरिंदर सिंह उर्फ बंटी को भी उसके गृह जिले खन्ना से गिरफ्तार किया है।

पंजाब पुलिस द्वारा खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) से जुड़ी विदेशी संस्थाओं द्वारा संचालित पांच मॉड्यूल सदस्यों की गिरफ्तारी के साथ एक लक्षित हत्या मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के एक सप्‍ताह से भी कम समय में ये गिरफ्तारियों हुई हैं।

एआईजी एसएसओसी, एसएएस नगर, अश्वनी कपूर ने गुरुवार को कहा कि उन्हें एक इनपुट मिला था कि गुरदासपुर के गांव घनशामपुर का मूल निवासी हरजीत सिंह लगभग एक महीने पहले भारत आया था और आतंकी वित्तपोषण गतिविधियों में शामिल है और राज्य में कुछ लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की योजना भी बना रहा है।

वह अंतर्राष्‍ट्रीय फ्लाइट में सवार होकर स्पेन जाने वाला था। उन्होंने बताया कि पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए तुरंत उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी कर दिया, जिसके बाद मंगलवार को दिल्‍ली हवाईअड्डे से उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपी की आगे की जांच से पता चला कि उसने अपने सहयोगी अमरिंदर को फंडिंग और सहायता देकर आतंकवादी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि दोनों आरोपी सोशल मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे के संपर्क में आए और एक-दूसरे के साथ समान कट्टरपंथी मनोविज्ञान साझा किया।

आरोपी हरजीत सिंह ने धार्मिक नेताओं के टारगेट किलिंग को अंजाम देने के लिए कई बार स्पेन से अपने साथी अमरिंदर बंटी को पैसे भेजे थे।

एआईजी अश्वनी कपूर ने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि हरजीत सिंह केएलएफ से जुड़े विदेश में रहने वाले कुछ कट्टरपंथियों के इशारे पर काम कर रहा था और प्रतिबंधित आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस की गतिविधियों सहित कट्टरपंथी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए दो छद्म फेसबुक खातों का उपयोग कर रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.