News Nation Logo
Banner

1 मई से युवाओं को भी लगेगी वैक्सीन, इन राज्यों में फ्री में लगेगी वैक्सीन

देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) के खिलाफ जारी जंग के बीच तीसरे चरण का वैक्सीनेशन (COVID-19 Vaccination) अभियान एक मई से शुरू हो रहा है, जिसमें 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 23 Apr 2021, 07:03:16 PM
corona vaccine

corona vaccine (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • उत्तराखंड के युवाओं को फ्री में लगेगी वैक्सीन
  • सीएम जगनमोहन ने 18+ को मुफ्त वैक्सीन देने का ऐलान किया
  • बिहार में भी युवाओं को लगेगी मुफ्त वैक्सीन

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना वायरस (Corona virus) के खिलाफ जारी जंग के बीच तीसरे चरण का वैक्सीनेशन (COVID-19 Vaccination) अभियान एक मई से शुरू हो रहा है, जिसमें 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे. केंद्र सरकार (Center Govenment) का कहना है कि वह 18 से 45 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकों की आपूर्ति नहीं करेगी. ऐसे में लोगों को वैक्सीन खुद खरीदनी पड़ेगी या फिर राज्य सरकारों को टीकों की खरीद करनी होगी. इस संकट की घड़ी में कई राज्यों ने युवाओं को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में कोरोना विस्फोट, गहलोत सरकार ने जारी की नयी एडवाइजरी

उत्तराखंड के युवाओं को फ्री में लगेगी वैक्सीन

उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के युवाओं को मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान किया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इससे पहले मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को भी मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की थी. 

तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि पत्रकारों ने भी बाकी कोरोना वॉरियर्स की तरह कोविड काल में काम किया है, यही कारण है कि उन्हें भी मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सिर्फ ऐलान नहीं है, बल्कि इसको लेकर आदेश जारी भी हो गया है. बता दें कि तीरथ सिंह रावत ने हाल ही में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. सीएम बनने के बाद से ही वो सुर्खियों में हैं. उन्होंने हाल ही में महिलाओं के पहनावे पर एक बयान दिया था, जिसकी काफी आलोचना हुई थी. 

आंध्र प्रदेश में भी 18+ को मिलेगी मुफ्त वैक्सीन

आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने भी 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त प्रदान करने का निर्णय लिया है. आंध्र प्रदेश में वैक्सीन की कमी हो गई थी, जिसके बाद सीएम जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर वैक्सीन देने के लिए कहा था. उन्होंने लिखा था कि ‘श्रीमान्, मैं आपसे स्वास्थ्य मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को मेरे राज्य में कोविड टीके की 60 लाख खुराक की आपूर्ति करने का निर्देश देने के लिए अनुरोध करता हूं. जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि अगले 3 सप्ताह में 45 वर्ष से ऊपर की सभी आबादी को टीका लगाया जा सके.’ 

बिहार में भी लगेगी मुफ्त वैक्सीन

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वालों को भी मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा. बिहार विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ NDA ने बिहार में सभी को मुफ्त वैक्सीन लगवाने का वादा किया था. इसी के तहत बिहार के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान चल रहा है. एक मई से 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों का भी टीकाकरण किया जाना है.

ये भी पढ़ें- राज्यों को केंद्र सरकार की दरों पर टीके मुहैया कराएं: CM भूपेश बघेल

कितनी है वैक्सीन की कीमत ?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत तय कर दी है. सीरम ने कहा है कि वह प्राइवेट अस्पतालों को जहां 600 रुपए में कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज देगी. वहीं राज्य सरकारों को 400 रुपए में वैक्सीन की एक डोज देगी. इसका मतलब है कि राज्य सरकार को एक आदमी को वैक्सीन देने में 800 रुपए का खर्च पड़ेगा.

First Published : 23 Apr 2021, 07:03:16 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×