logo-image

गांधी परिवार के बिना कमजोर हो जाएगी कांग्रेस, यह लोकतंत्र के लिए भी घातक होगा: अनिल शास्त्री

गांधी परिवार के बिना कमजोर हो जाएगी कांग्रेस, यह लोकतंत्र के लिए भी घातक होगा: अनिल शास्त्री

Updated on: 15 Mar 2022, 10:35 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस में वफादारों और असंतुष्टों के बीच आपस में बहस जारी है, क्योंकि बागी तेवर दिखाने वाले नेताओं के जी-23 समूह ने गांधी परिवार पर हमला तेज कर दिया है और वफादारों ने इसका कड़ा बचाव किया है।

कांग्रेस नेता अनिल शास्त्री ने मंगलवार को हिंदी में एक ट्वीट में कहा, जो लोग नहीं चाहते कि गांधी परिवार पार्टी का नेतृत्व करे, वे नहीं जानते कि उनके बिना पार्टी कमजोर होगी और कमजोर कांग्रेस लोकतंत्र के लिए घातक होगी।

बाद में आईएएनएस से बात करते हुए उन्होंने कहा, क्रम में सुधार की आवश्यकता है, लेकिन यह गांधी परिवार के साथ किया जाना चाहिए और कांग्रेस भाजपा के सांप्रदायिक एजेंडे पर प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती है। जो लोग पार्टी पर हमला कर रहे हैं उन्हें बताना चाहिए कि वे कैसे पार्टी को आगे ले जाना चाहते हैं।

शास्त्री ने कहा, भाजपा भावनाओं का आह्वान करती है, लेकिन कांग्रेस एक निश्चित विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध है और हमें इसके साथ आगे बढ़ना होगा।

पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, कांग्रेस अध्यक्ष के पास पहुंच, स्वीकार्यता और जवाबदेही होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोगों और पार्टी के नेताओं तक पहुंच, जनता के भीतर स्वीकार्यता और नुकसान के मद्देनजर जवाबदेही अध्यक्ष के लिए होनी चाहिए और यह राज्य के मुख्यमंत्रियों और राज्य प्रमुखों के लिए भी आदर्श होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि परिवार लोगों को स्वीकार्य नहीं है और यह चुनाव दर चुनाव में लगातार विफलताओं से स्पष्ट भी हो रहा है और वे पार्टी नेताओं सहित किसी के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं।

दीक्षित ने कहा, 90 फीसदी मामलों में, कांग्रेस ही कांग्रेस के खिलाफ खड़ी है, जिसे एआईसीसी के शीर्ष नेताओं का समर्थन प्राप्त है। ये नेता अहंकार से भरे हुए हैं और लंबे समय तक बड़े पदों पर रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि चापलूसों ने पार्टी को संकट में डाल दिया है।

यह कहते हुए कि उनके जैसे सदस्य पार्टी छोड़ने वाले नहीं हैं और यहीं रहेंगे और लड़ेंगे, उन्होंने कहा, हमारी छोड़ने की कोई योजना नहीं है, लेकिन पुनरुद्धार के लिए लड़ने की योजना जरूर है।

विद्रोही समूह बुधवार को मिलने और भविष्य की रणनीति बनाने की योजना बना रहा है।

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के कुछ दिनों बाद, पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को मांग की है कि गांधी परिवार को नेतृत्व की भूमिका से हटकर किसी और को पार्टी का नेतृत्व करने का मौका देना चाहिए।

2014 की चुनावी हार के बाद से कांग्रेस कुछ मौकों को छोड़कर लगातार चुनाव हार गई है, जिसे देखते हुए उन्होंने कहा, सीडब्ल्यूसी ने पार्टी नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया है, लेकिन सीडब्ल्यूसी ने पार्टी नेतृत्व में विश्वास जताया है, लेकिन सीडब्ल्यूसी से बाहर के लोगों को लगता है कि अन्यथा कई लोग पार्टी छोड़ चुके हैं और नए नेताओं को पार्टी का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए।

सिब्बल पार्टी के भीतर सुधार लाने के लिए सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि रविवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक में गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा ने नेतृत्व परिवर्तन का मुद्दा नहीं उठाया।

रविवार को सीडब्ल्यूसी में सोनिया गांधी ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ नेतृत्व से हटने की पेशकश की थी, लेकिन सीडब्ल्यूसी ने इसे ठुकरा दिया था।

कांग्रेस कार्यसमिति ने रविवार को उन पर पूरा भरोसा जताते हुए उनका समर्थन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.