logo-image

राम मंदिर के भूमिपूजन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नाम किए यह 3 रिकॉर्ड

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर 492 साल का लंबा इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का शिलान्यास कर दिया है.

Updated on: 05 Aug 2020, 01:09 PM

अयोध्या:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण को लेकर 492 साल का लंबा इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर (Ram Mandir) का शिलान्यास कर दिया है. भूमिपूजन के बाद पीएम मोदी ने राम मंदिर की शिला रखी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों समेत 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बने हैं. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने 3 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Live: अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की शिला रखी

28 साल बाद पीएम मोदी अयोध्या पहुंचे हैं. उन्होने 3 रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. पहला रिकॉर्ड यह है कि वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले प्रथम प्रधानमंत्री बने हैं. इसके अलावा यह देश में पहला मौका होगा, जब किसी प्रधानमंत्री ने अयोध्या की हनुमानगढ़ी का दर्शन किया है. इसी के साथ देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पहले प्रधानमंत्री के तौर पर भी नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रामनगरी अयोध्या पहुंचने पर उनका हेलिपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया. इसके बाद वह हनुमानगढ़ी पूजन के लिए पहुंचे. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने परिक्रमा की और हनुमानगढ़ी के अन्य मंदिरों का दर्शन किया. इस दौरान उन्हें मुकुट वाली पगड़ी पहनाई गई.

यह भी पढ़ें: भूमि पूजन से पहले ही राम मंदिर के बैंक अकाउंट में आ गए करोड़ों रुपये, लाखों लोगों ने किया दान

हनुमानगढ़ी से निकलने के बाद नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि पहुंचे और यहां उन्होंने रामलला के दर्शन किए. मोदी ने राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे. पारंपरिक धोती-कुर्ता पहने मोदी को हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी ने एक पटका भेंट किया. मंदिर में कुछ देर पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हो गए. राम जन्मभूमि पहुंचकर प्रधानमंत्री ने भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया और वहां पारिजात का पौधा लगाया.

यहां से पीएम मोदी भूमिपूजन स्थल पर पहुंचे. करीब 1 घंटे की पूजा अनुष्ठान के बाद श्री राम मंदिर के लिए भूमि पूजन सम्पन्न हुआ और पीएम नरेंद्र मोदी ने श्री राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी. अब प्रधानमंत्री कार्यक्रम के मंच पर पहुंच चुके हैं.