logo-image

सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा, सोनिया गांधी बोलीं- लोकतंत्र का घोटा जा रहा है गला

Parliament Winter Session: संसद के दोनों सदनों से निलंबित किए गए सांसद अब संसद की लॉबी, गैलरी और चैंबर में भी प्रवेश नहीं कर पाएंगे. लोकसभा सचिवालय ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया है.

Updated on: 20 Dec 2023, 11:53 AM

highlights

  • लोकसभा और राज्यसभा के 141 सांसद निलंबति
  • संसद की लॉबी, गैलरी, चैंबर में नहीं जा सकेंगे निलंबित सांसद
  • लोकसभा सचिवालय ने जारी किया सर्कुलर

नई दिल्ली:

Parliament Winter Session: लोकसभा और राज्य सभा से निलंबित किए गए 141 सांसदों के मामले में एक और फरमान जारी किया गया है. दरअसल, निलंबित सांसदों के अब संसद की गैलरी, चैंबर और लॉबी में प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है. इस संबंध में लोकसभा सचिवालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि दोनों सदनों से निलंबित किए गए 141 सांसदों को संसद कक्ष के अलावा गैलरियों और लॉबी में भी प्रवेश पर रोक लगाई गई है. अब निलंबित सांसद संसद के इन तीनों स्थानों पर भी नहीं जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Vivah Muhurat 2024: दिसंबर 2024 में शादी की शुभ तिथियां और मुहूर्त क्या हैं जानिए

बता दें कि संसद के दोनों सदनों से अब तक 141 सांसदों को निलंबित किया गया है. इनमें लोकसभा के 95 और राज्यसभा के 46 सांसदों के नाम शामिल हैं. सदन से निलंबित किए गए सभी सांसदों पर सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है. संसद की इस कार्यवाही के बाद इंडिया गठबंधन ने 22 दिसंबर को सरकार के विरोध में देशव्यापी प्रदर्शन करने की घोषणा की है. बता दें कि पिछले सप्ताह संसद की सुरक्षा में चूक के मामले पर विपक्षी सांसद सदन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे थे और इसे लेकर हंगामा कर रहे थे. इसके बाद दोनों सदनों से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Animal Park: एनिमल पार्ट 2 पर बोले निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा, इस दिन होगी शूटिंग शुरू

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें कि पिछले बुधवार (13 दिसंबर) को संसद में उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब संसद की दर्शक दीर्घा से दो युवकों ने छलांग लगा दी और वेल में पहुंच गए. उसके बाद वह हंगामा करने लगे. इसके बाद इन युवकों ने हवा में कलर स्प्रे छोड़ दिया. उसी समय संसद के बाहर भी एक युवक और युवती ने नारेबाजी और हंगामा किया. इन दोनों ने भी हवा में कलर स्प्रे छोड़ा. लेकिन चारों को वक्त रहते पकड़ लिया गया. चारों के खिलाफ UAPA समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. बता दें कि 13 दिसंबर 2001 को ही संसद में हमला हुआ था. संसद हमले की 22वीं बरसी पर संसद में हुई इस घुसपैठ के बाद विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया.

ये भी पढ़ें: Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकी कोर्ट से बड़ा झटका, राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य घोषित, ये है पूरा मामला

लोकसभा सचिवालय के सर्कुलर में क्या कहा गया?

141 सांसदों के निलंबन के बाद लोकसभा सचिवालय की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है. जिसमें निलंबित सांसदों के चैंबर, लॉबी और गैलरी में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. सदस्यों को संसदीय समितियों की बैठकों से निलंबित किया गया है, निलंबन की अवधि के दौरान उनके द्वारा दिया गया कोई भी नोटिस स्वीकार्य नहीं किया जाएगा. साथ ही निलंबन की अवधि के दौरान वह होने वाले समितियों के चुनावों में भी मतदान नहीं कर सकेंगे. निलंबित सांसद इस अवधि के दौरान दैनिक भत्ते के भी हकदार नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: बर्फीली हवाओं से कांप रहा उत्तर भारत, दक्षिण में कहर बरपा रही बारिश

मंगलवार को 49 सांसदों को किया गया निलंबित

बता दें कि मंगलवार को लोकसभा के 49 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया. इसके बाद दोनों सदनों से निलंबित किए गए सदस्यों की संख्या 141 हो गई. इन सांसदों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस सांसद शशि थरूर और मनीष तिवारी का नाम भी शामिल है. इनके अलावा एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले और सपा सांसद डिंपल यादव को भी निलंबित किया गया है.