logo-image

Covaxin ​को इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल करने पर फैसला अगस्त के फर्स्ट वीक तक: WHO

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) भारत बायोटेक की देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल करने का फैसला जल्द ले सकता है.

Updated on: 10 Jul 2021, 05:35 PM

highlights

  • वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुई 
  • कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल करने का फैसला जल्द
  • WHO ने कहा कि ज्यादातर देशों में एक बार फिर कोरोना संकट बढ़ रहा है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus) की दूसरी लहर भारी तबाही मचा चुकी है. वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है, कमजोर पड़ी है. ऐसे में पूरी सावधानी बरतनी होगी. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की ओर से अच्छी खबर सामने आई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन भारत बायोटेक की देसी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में शामिल करने का फैसला जल्द ले सकता है.  WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या-स्वामीनाथन (SAUMYA SWAMINATHAN) ने बताया कि भारत में अब तक इस्तेमाल में आने वाली देसी वैक्सीन कोवैक्सीन को जल्द ही WHO की इमरजेंसी यूज वाली सूची में शामिल किया जा सकता है. जबकि सूत्रों के हवाले से खबर आई है ​कि यह  प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह तक पूरी होनी की संभावना है.

यह भी पढ़ें : 'सामाजिक मूल्यों पर आघात हो रहा है, संस्कृति को चोट पहुंचाई जा रही, यह सरकार को समझना होगा'

WHO ने कोरोना संक्रमण को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी

दरअसल, कोरोना वैक्सीन को लेकर एक वेबिनार के दौरान सौम्या स्वामीनाथ ने कहा कि WHO की मंजूरी के लिए एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना होता है. इस दौरान कंपनियों को स्वीकृति के लिए ट्रायल डेटा, सुरक्षा डेटा और निर्माण गुणवत्ता डेटा आदि  सबमिट करना होता है. भारत बायोटेक की ओर से ये भी औपचारिकताएं पहले ही पूर्ण कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कोवैक्सीन की टेस्टिंग से ही उसके परिणाम काफी संतोषजनक रहे हैं, जिसके बाद से उसे WHO की मंजूरी मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं.  वहीं, सौम्या स्वामीनाथन ने कोरोना संक्रमण को लेकर एक बार फिर चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि दुनिया के ज्यादातर देशों में एक बार फिर कोरोना संकट बढ़ रहा है. जिससे पता चलता है कि कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : जॉर्जिया पहुंचे जयशंकर का भव्य स्वागत, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

24 घंटे में कोरोना वायरस के लगभग 50 हजार नए केस

ब्लूमबर्ग टीवी के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के लगभग 50 हजार नए केस मिले हैं. इसके साथ ही करीब 9300 से लोगों की जान भी गई हैं. इससे पता चलता है कि कोरोना महामारी की स्पीड अभी कम नहीं हुई है. इसके साथ ही स्वास्थ्य ढाँचा भी अभी दुरुस्त नहीं हो सका है. ऑक्सीजन की कमी अभी भी बरकरार है. हॉस्पिटलों में बेड्स की उपलब्धता जरूरत से बहुत कम है.