News Nation Logo

कौन हैं सैयद जफर इस्लाम, जिन्हें BJP ने दिया इनाम, बनाया UP से राज्यसभा उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए सैयद जफर इस्लाम को अपना उम्मीदवार बनाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Aug 2020, 04:20:49 PM
Syed jafar Islam

कौन हैं सैयद जफर इस्लाम, जिन्हें BJP ने दिया UP से राज्यसभा का टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए सैयद जफर इस्लाम को अपना उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह के निधन के बाद राज्यसभा की यह सीट खाली हुई है, जिस पर 11 सितम्बर को उपचुनाव होना है. अमर सिंह का किडनी संबंधी बीमारी के कारण सिंगापुर के एक अस्पताल में एक अगस्त को निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल जुलाई 2022 तक था. चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश से उपचुनाव के लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर चुका है और विधानसभा में बहुमत वाली बीजेपी की जीत लगभग तय है.

यह भी पढ़ें: नहीं थम रही कांग्रेस की रार, सिब्बल ने ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की आड़ में कसा तंज

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए जफर इस्लाम के नाम पर मुहर लगाई. जफर इस्लाम भाजपा के प्रवक्ता हैं. कहा जा रहा है कि जफर इस्लाम को यह मध्य प्रदेश के महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी में लाने का ईनाम मिला है. क्योंकि मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में लाने में इस्लाम की प्रमुख भूमिका थी.

यह भी पढ़ें: मप्र में उप-चुनाव राज्य के भविष्य का चुनाव : कमल नाथ

इस्लाम एक पूर्व बैंकर हैं. वह राजनीति में आने से पहले एक विदेशी बैंक के लिए काम करते थे. उनकी लाखों रुपये तनख्वाह थी. जफर इस्लाम इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीति से प्रभावित हुए और फिर उन्होंने बीजेपी के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की. कहा जाता है कि जफर इस्लाम के नरेंद्र मोदी के साथ अच्छे ताल्लुकात हैं. जफर इस्लाम मृदुभाषी और बेहद शालीन व्यक्तित्व के धनी हैं.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे लंबी 'अटल' टनल बनकर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

कुछ दिन पहले तक जफर इस्लाम को टीवी चैनलों पर डिबेट के दौरान बीजेपी का बचाव करते हुए ही देखा गया. मगर मध्यप्रदेश में 'ऑपरेशन लोटस' के बाद उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई. पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी में लाने में जफर इस्लाम की प्रमुख भूमिका थी. जबकि सिंधिया के जरिए बीजेपी ने चुनाव में हारी हुई मध्य प्रदेश की सत्ता की कुर्सी को फिर से हासिल कर लिया. सिंधिया को बीजेपी में लाने, फिर नरेंद्र मोदी और अमित शाह तक पहुंचाने वाले जफर इस्लाम ही हैं.

यह भी पढ़ें: मुहर्रम पर नहीं निकलेंगे ताजिये के साथ जुलूस, सुप्रीम कोर्ट का इजाजत से इनकार

सैयद जफर इस्लाम झारखंड के रहने वाले हैं. वो फिलहाल बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. वह बीजेपी में पिछले 7 साल से काम कर रहे हैं. जफर इस्लाम 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान नरेंद्र मोदी की रणनीतिक टीम का हिस्सा भी थे. बीजेपी के इतिहास में जफर इस्लाम सातवें मुस्लिम सांसद होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 04:20:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.