News Nation Logo

दुनिया की सबसे लंबी 'अटल' टनल बनकर तैयार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

दुनिया की सबसे लंबी टनल आखिरकार बन कर तैयार. पिछले 10 सालों से इसको बनाने का काम जारी था.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 27 Aug 2020, 04:01:57 PM
atal rohtang tunnel

दुनिया की सबसे लंबी 'अटल' टनल बनकर तैयार (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे लंबी टनल आखिरकार बन कर तैयार. पिछले 10 सालों से इसको बनाने का काम जारी था. बताया जा रहा है कि इस टनल की वजह से अब मनाली से लेह के बीच करीब 46 किलोमीटर की दूरी कम हो गई है. इस टल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है. इसका नाम है अटल रोहतांग टनल. अगले महीने इस टनल का उद्घाटन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस टनल का उद्घाटन करने मनाली जाएंगे.

यह भी पढ़ें: मुहर्रम पर नहीं निकलेंगे ताजिये के साथ जुलूस, SC का इजाजत से इनकार

जानकारी के मुताबिक 29 सितंबर उद्घाटन की प्रस्तावित तारीख है. ये टनल 9.2 किलोमीटर लंबा है जो लद्दाख को सालभर शेष दुनिया से जोड़े रखेगा. 10 हजार 171 फीट की ऊंचाई बनी इस टनल को दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी टनल बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: नहीं थम रही कांग्रेस की रार, सिब्बल ने फिर कसा तंज

बताया जा रहा है कि इस टनल के बनने से सबसे ज्यादा फायदा लद्दाख में तैनात फौजियों को मिलेगा इससे सर्दियों में भी हथियार औऱ रसद की आपूर्ती आसानी से हो सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस टनल के अंदर कोई गाड़ी ज्यादा से ज्यादा 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकेगा. इसे बनाने की शुरुआत 28 जून 2010 को हुई थी. जानकारी के मुताबिर ये टनल इस तरह बनाई गई हैं कि इसके अंदर से एक बार में 3 हजार कारें और 1500 ट्रक एक साथ निकल सकते हैं. इसे बनाने में करीब 4 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 03:52:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.