logo-image

'जब भी लोकतांत्रिक मूल्यों की चर्चा होगी, मनमोहन सिंह की चर्चा जरूर होगी', राज्यसभा में बोले PM मोदी

Parliament Budget Session 2024: गुरुवार को राज्यसभा के 56 सदस्यों की विदाई हुई. इस मौके पर पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को याद किया.

Updated on: 08 Feb 2024, 11:54 AM

नई दिल्ली:

Parliament Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र कल समाप्त होने जा रहा है. बजट सत्र की समाप्ति से एक दिन पहले (8 फरवरी) को राज्यसभा के 56 सांसदों की विदाई हुई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विचार रखे. संसद में पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर दो वर्ष के बाद इस सदन में इस प्रकार का प्रसंग आता है लेकिन ये सदन निरंतरता का प्रतीक है. पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा 5 साल के बाद नए रंग रूप के साथ सज जाती है. ये सदन हर 2 वर्ष के बाद एक नई प्राण शक्ति प्राप्त करता है.

ये भी पढ़ें: आज इन रास्तों पर जाने की न करें गलती, लग सकता है भयंकर जाम, नोएडा-दिल्ली के ये रूट किए गए डायवर्ट

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को किया याद

बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र लाया जा सकता है. इसके साथ ही लोकसभा में आज तीन विधेयक पास कराने के लिए भी सूचीबद्ध किए गए हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब भी दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है. इससे पहले चर्चा के बाद अंतरिम बजट लोकसभा में पारित कर दिया गया. पीएम मोदी ने राज्यसभा के 56 सांसदों की विदाई के मौके पर राज्यसभा में अपने विचार रखे.

जिन 56 सांसदों की आज राज्यसभा से विदाई हो रही है उनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है. पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को याद करते हुए कहा कि, वे इस सदन में छह बार अपने मूल्यवान विचारों से नेता के रूप में भी और प्रतिपक्ष के नेता के रूप में भी. उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि वैचारिक मतभेद, कभी बहस में छींटाकशी, वो तो बहुत अल्पकालीन होता है. लेकिन इतने लंबे असरे तक इस सदन का मार्गदर्शन किया, देश का मार्गदर्शन किया, वो हमेशा-हमेशा जब भी हमारे लोकतंत्र की चर्चा होगी तो कुछ माननीय सदस्यों जिनमें माननीय डॉक्टर मनमोहन सिंह के योगदान की चर्चा जरूर होगी.

ये भी पढ़ें: RBL MPC Meeting 2024: आरबीआई पॉलिसी दरों में बदलाव नहीं, लगातार 7वीं बार रेपो रेट 6.50 प्रतिशत बरकरार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये सदन हर दो साल बाद एक नई ऊर्जा प्राप्त करता है. एक नए उमंग और उत्साह का वातावरण भर देता है. हर दो साल में होने वाली विदाई, वो विदाई एक प्रकार की विदाई नहीं होती. पीएम मोदी ने कहा कि सदन के सदस्य ऐसी स्मृतियों को यहां छोड़ कर जाते हैं, वो आने वाले नए बैच के लिए अनमोल विरासत होती है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोग जा रहे है, हो सकता कुछ लोग आने के लिए जा रहे हैं. कुछ लोग जाने के लिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Baba Siddique Resigns: महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका, बाबा सिद्दीकी ने छोड़ी पार्टी