logo-image

भारत में कब आएगी कोरोना वैक्सीन? लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने किया ये ऐलान

भारत में तेजी से फैलते कोरोना वायरस संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है.

Updated on: 15 Aug 2020, 10:31 AM

नई दिल्ली:

भारत में तेजी से फैलते कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्राचीर से अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बताया कि आज भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन कोरोना वैक्सीन्स (Corona Vaccine) इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री ने कहा, 'कोरोना वायरस को लेकर सबके मन में सवाल है कि वैक्सीन कब तैयार होगी. हमारे वैज्ञानिक, उनकी प्रतिभा एक ऋषि मुनि की तरह है. कड़ी मेहनत कर रहे हैं.' लाल किले से पीएम मोदी ने ऐलान किया, 'आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं. तीन तीन वैक्सीन टेस्टिंग की अलग अलग चरण में है. जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन की भी तैयारी है.'

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: आजादी से जुड़े नारे, जो आज भी भर देंगे जोश

नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि हर भारतीय तक वैक्सीन तेजी से कैसे पहुंचे उसका खाका भी तैयार है. उन्होंने कहा, 'जब कोरोना शुरू हुआ था तब हमारे देश में कोरोना टेस्टिंग के लिए सिर्फ एक Lab थी. आज देश में 1,400 से ज्यादा Labs हैं.'

यह भी पढ़ें: Independence Day Special: कौन थी ये प्रसिद्ध तिकड़ी जिससे हिल गई थी अंग्रेज हुकूमत

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आज के दिन एक और बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू होने जा रहा है. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी इसी एक Health ID में समाहित होगी.