logo-image

मौसम ने ली करवट, दिल्ली में दस्तक दे रहा है मॉनसून, इन जगहों पर आज भारी बारिश

देश के कई हिस्सों में मानसून की दस्तक हो चुकी है. तमिलनाडु में मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के कई जिलों में 16 जून तक आंधी-तूफान और बारिश जारी रहेगी. कन्याकुमारी और राज्य के कई अन्य आंतरिक जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

Updated on: 14 Jun 2021, 10:18 AM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. दिल्ली में भी मंगलवार को मॉनसून पहुंच रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जून को हल्की से मध्यम बारिश होगी, जो कि 18 जून तक जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मॉनसून सामान्य रहेगा. जून में भी बारिश के कुछ अच्छे स्पेल मिल सकते हैं. दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में मॉनसून समय से पहले पहुंच चुका है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हरियाणा एवं पंजाब के कई हिस्सों में 14 जून को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. 

मुंबई के लिए बारिश  हमेशा मुसीबत का सबब बना रहता है. मौसम विभाग ने मुंबई में भारी का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने मुंबई और ठाणे में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. रत्नागिरि, रायगढ़ और आसपास सोमवार तक रेड अलर्ट है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है. बीएमसी के आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट को देखते हुए अपनी सभी मशीनरियों और अन्य राहत एजेंसियों को अलर्ट पर रखा है.

और पढ़ें: कोरोना: भारत में 72 दिन बाद नए केस सबसे कम, मौतों का आंकड़ा फिर बढ़ा

तमिलनाडु में मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के कई जिलों में 16 जून तक आंधी-तूफान और बारिश जारी रहेगी. कन्याकुमारी और राज्य के कई अन्य आंतरिक जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा कि राज्य के कुछ अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा और 16 जून के बाद पूरे राज्य में बारिश और गरज के साथ थम जाएगा. पूवार्नुमान के अनुसार, गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश मुख्य रूप से कुछ जिलों में हो सकती है.

वहीं हिमाचल प्रदेश में 21 साल बाद मॉनसून समय से पहले पहुंचा है. राज्य में इसका सामान्य आगमन 26 जून को होना था. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून हिमाचल प्रदेश के सभी हिस्सों में पहुंच गया है. पिछले साल यह 24 जून को राज्य में पहुंचा था.

उन्होंने कहा कि राज्य में मॉनसून का पिछले साल आगमन 9 जून, 2000 को हुआ था. 1 जून से 13 जून के बीच राज्य में 41.6 मिमी बारिश हुई, जो औसत से 39 फीसदी कम थी. हिमाचल प्रदेश में लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि है, जिससे 69 प्रतिशत लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलता है.