logo-image

Weather Update: क्या दिल्ली-NCR में बारिश दिलाएगी स्मॉग से राहत? इस हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में स्मॉग और धुंध तो उत्तर प्रदेश में 10 नवंबर तक मौसम शुष्क और सामान्य बना रहेगा. जबकि आज यानी सोमवार को तापमान में मामूली से गिरावट देखने को मिल सकती है

Updated on: 06 Nov 2023, 09:48 AM

New Delhi:

Weather Update Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का आगाज हो चुका है. रात के साथ-साथ अब दिन के मौसम में भी काफी नरमी दर्ज की जा रही है. मौसम के इस बदलाव का मानव स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है, जिसके चलते लोगों को नजला, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां तापमान में गिरावट आई है. हालांकि तापमान में आई गिरावट के साथ यहां लोगों के सामने वायु प्रदूषण का भयंकर संकट खड़ा हो गया है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के पार पहुंच गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: देश के कई राज्यों में बदले ईंधन के दाम, चेक करें नए रेट

खतरनाक श्रेणी में पहुंचा दिल्ली का प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार आज यानी सोमवार को कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. ताजा रिपोर्ट के अनुसार आरके पुरम में एक्यूआई 466, आईटीओ 402, लोधी रोड 388, सीरीफोर्ट 336, पटपड़गंज 471, नया मोती बाग, 488 और डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेज पर एक्यूआई लेवल 447 दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के तापमान में अभी ज्यादा बदलाव के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि दिल्ली एनसीआर में अभी बारिश की उम्मीद भी काफी कम है. इसलिए दिल्लीवासियों को अभी और कुछ दिन वायु प्रूदषण से जूझना पड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Air Pollution: दिल्ली में अब सांस लेना हुआ मुश्किल, 400 के पार पहुंचा AQI

यूपी और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

देश की सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 10 नवंबर तक मौसम शुष्क और सामान्य बना रहेगा. जबकि आज यानी सोमवार को तापमान में मामूली से गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं, बिहार में 24 घंटे के भीतर 23 स्थानों पर टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई है. माना जा रहा है कि आज भी टेंपरेचर में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट रहेगी. इसके साथ ही कोहरा और धुंध विजिबिलिटी के लेवल को कम कर सकता है. बिहार में मैग्जीमम टेंपरेचर 32 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके साथ ही बिहार के
पश्चिमी चंपारण, बक्सर, भोजपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सारण, सीवान, भभुआ, औरंगाबाद में मिनिमम टेंपरेचर 16 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.