logo-image

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, ऐसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम

IMD Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में पिछले दिनों हुई बारिश से मौसम अचानक से बदल गया और हल्की ठंड पड़ने लगी लेकिन मौसम विभाग ने राजधानी में एक बार फिर से तापमान के बढ़ने की संभावना जताई है. जबकि दक्षिण के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 20 Oct 2023, 07:21 AM

highlights

  • दक्षिण भारत में भारी बारिश की आशंका
  • दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ेगा तापमान
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में भी हो सकती है बारिश

New Delhi:

IMD Weather Update: उत्तर भारत में पिछले दिनों हुई बारिश और पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में मौमस ठंडा हो गया. दक्षिण मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में भी तापमान गिर गया. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में मौसम शुष्क रह सकता है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दक्षिण भारतीय राज्य केरल और तमिलनाडु समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान हवाओं की दिशा भी बदलकर उत्तर-पश्चिम से उत्तर की ओर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: ऑपरेशन अजय के तहत 1200 भारतीय आए वापस, गाजा में अब भी फंसे हैं इतने लोग

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले 6 दिनों तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक पहुंच सकता है. जिससे लोगों को एक बार फिर से गर्मी का अहसान होने लगेगा. जबकि इस दौरान न्यूनतम तापमान के 17 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. वहीं शुक्रवार को दिल्ली में मौसम साफ बना रहेगा. उधर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. वहीं केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, इनके अलावा पूर्वोत्तर भारत के राज्यों और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है. जबकि तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हो सकती है. वहीं कल यानी शनिवार 21 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है.  मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों के लिए लक्षद्वीप, दक्षिण-पूर्व अरब सागर और मध्य अरब सागर में मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है.

ये भी पढ़ें: अंपायर की 'बेईमानी' से बना विराट का शतक, अजीबो-गरीब फैसले ने सबको चौकाया!

बता दें कि केरल के अलावा तमिलनाडु के ज्यादातर हिस्से में इनदिनों बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते मौसम विभाग ने केरल और तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में येलो अलर्ट जारी करना पड़ा. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Isro Gaganyaan Mission 2023 : गगनयान के जरिए दुनिया में बजेगा भारत का डंका, जानें क्यों अहम है ये मिशन

बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग की मानें तो इनदिनों बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. जिसके चलते आने वाले दिनों में ओडिशा में बारिश की संभावना है. विभाग ने यहां 23-24 अक्टूबर को बारिश की संभावना जताई है. इसी के साथ आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 अक्टूबर की सामान्य तिथि चार दिन बाद यानी 19 अक्टूबर से देश से पूरी तरह से वापस हो जाएगा. बता दें कि इस बार मानसून सामान्य तिथि से आठ दिन बाद 25 सितंबर को देश से हटना शुरू हुआ था. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 1 जून तक केरल में दस्तक देता है. वहीं 8 जुलाई तक पूरे देश में फैल जाता है. इसके बाद 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से इसकी वापसी होने लगती है और 15 अक्टूबर तक यह पूरी तरह से वापस चला जाता है.