logo-image

Weather Update Today: उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का प्रकोप, दिल्ली में शीतलहर तो इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में एनसीआर में शीतलहर चलने की संभावना जताई है.

Updated on: 19 Dec 2023, 07:59 AM

highlights

  • दिल्ली में शीतलहर से बढ़ेगी ठिठुरन
  • पहाड़ों पर बर्फबारी जारी
  • दक्षिण में कम नहीं हो रहा बारिश का कहर

नई दिल्ली:

Weather Update Today: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है. इसके अलावा दक्षिण के राज्यों में एक बार फिर से भारी बारिश की आशंका जताई गई है. उधर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी हो रही है. जिसका असर मैदानी इलाकों में देखा जा रहा है और यहां कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. दिन में धूप खिलने के बावजूद लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में ठंड का कहर अभी और बढ़ेगा. क्योंकि अब दिल्ली में बर्फीली हवाओं के तेज चलने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 19 December 2023: आज के पंचांग के अनुसार जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का मैदानों पर असर

बता दें कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं आ रही हैं जिससे पूरे उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ गई है. इसके अलावा सोमवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली हवाओं की रफ्तार में बढ़ोतरी हुई तो दिल्ली समेत उत्तर भारत का ज्यादातर इलाका ठंड से कांपने लगा. सुबह और शाम के समय ठिठुरन बढ़ गई है. सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.1 दर्ज किया गया. इसी के साथ मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी में अगले चार दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. साथ ही सुबह में हल्का कोहरा भी छाया रहेगा.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को एक पत्र लिखा, जानें क्या है भविष्य की योजना

न्यूनतम तापमान में आज और आएगी गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और ये गिरकर 6 डिग्री सेल्सियत तक आ सकता है. राष्ट्रीय राजधानी ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर साफ देखा जा सकता है और यहां भी लोग ठंड से कांपने लगे हैं. उधर दक्षिण भारतीय राज्यों में पिछले दो महीनों से बारिश का दौर जारी है. जो अभी तक थमने का नाम नहीं ले रहा है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार (19 दिसंबर) को दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु और केरल में बारिश के कम होने के आसार हैं लेकिन लक्षद्वीप में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: China Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा चीन, 111 लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई तीव्रता

कहां-कहां होगी आज बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आज (मंगलवार) उत्तरी तमिलनाडु, उत्तरी केरल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इनके अलवावा आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है.