logo-image

China Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा चीन, 111 लोगों की मौत, रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई तीव्रता

China Earthquake: चीन में सोमवार देर शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप में अब तक 111 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Updated on: 19 Dec 2023, 06:54 AM

highlights

  • भूकंप ने चीन में मचाई तबाही
  • 111 लोगों की मौत, 230 घायल
  • गांसु और किंघई प्रांत में कई घर और सड़कें क्षतिग्रस्त

नई दिल्ली:

China Earthquake: चीन के उत्तर पश्चिमी इलाके में सोमवार रात आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई. इस भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है. बताया जा रहा है भूकंप में 200 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु और किंघई प्रांतों में सोमवार देर रात करीब 12 बजे 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों से कई घर और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को एक पत्र लिखा, जानें क्या है भविष्य की योजना

भूकंप के बाद इलाके में बिजली और संचार लाइनें ठप हो गई हैं. राज्य समाचार एजेंसी के मुताबिक, 111 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, सोमवार (18 दिसंबर) देर रात आए भूकंप में गांसु प्रांत में 100 लोगों की जान गई है. जबकि उसके पड़ोसी किंघई प्रांत में 11 लोग मारे गए हैं. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि गांसु और किंघई  प्रांत में 230 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang 19 December 2023: आज के पंचांग के अनुसार जानें शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ोसी प्रांत किंघई के हैदोंग शहर में भी 9 लोगों की जान गई है. जबकि 124 लोग घायल हुए हैं. वहीं चीन की सरकारी न्यूज मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं. राष्ट्रपति जिनपिंग ने कहा है कि बचाव कार्य तेज किया गया है और प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि लोगों को सुरक्षित बचाना जरूरी है.

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि सोमवार आधी रात से ठीक पहले 10 किलोमीटर (6 मील) की गहराई पर आए भूकंप में गांसु प्रांत में 100 लोगों की और पड़ोसी प्रांत किंघई में 11 लोगों की मौत हो गई. इस भूकंप के झटके किंघई के साथ प्रांतीय सीमा से लगभग 5 किलोमीटर (3 मील) दूर गांसु के जिशिशान काउंटी में आया. भूकंप का केंद्र चीन की राजधानी बीजिंग से लगभग 1,300 किलोमीटर (800 मील) दक्षिण पश्चिम में था. सीसीटीवी और आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, किंघई में कम से कम 140 लोग और गांसु में 96 लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें: दुनिया में दहशत मचा रहा JN.1, 38 देशों तक फैला खतरनाक नया वैरिएंट

वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इस भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई है. राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने बताया कि पानी और बिजली लाइनों के साथ-साथ परिवहन और संचार बुनियादी ढांचे को भी भारी नुकसान हुआ है. सीसीटीवी ने बताया है कि, भूकंप के बाद प्रभावित इलाकों में टेंट, फोल्डिंग बेड और रजाइयां भेजी गई हैं. इसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के हवाले से हताहतों की संख्या को कम करने के लिए संपूर्ण खोज और बचाव प्रयास का आह्वान किया गया है. भूकंप के साथ-साथ इस इलाके में पड़ रही जबरदस्त ठंड ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. चीन मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि क्षेत्र में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 15 से 9 डिग्री सेल्सियस हो गया है.