logo-image

Weather Update: दिल्ली में छाई स्मॉग की मोटी चादर, जानें उत्तर भारत के मौसम का भी हाल

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्दी के साथ कोहरे की चादर भी बढ़ती जा रही है. दिल्ली के कई इलाकों में आज घना कोहरा छाया रहा.

Updated on: 05 Dec 2020, 09:10 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्दी के साथ कोहरे की चादर भी बढ़ती जा रही है. दिल्ली के कई इलाकों में आज घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के साथ प्रदूषण भी लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' में दर्ज की गई है और जल्द ही किसी बड़े बदलाव का अनुमान नहीं है. दिल्ली के अलावा उत्तर और पूर्वोत्तर के राज्यों में कोहरे का असर दिख रहा है. आसमान में कोहरे की सफेद चादर छाई है. 

यह भी पढ़ें: किसान प्रदर्शनः अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लौटाएंगे अवॉर्ड, आज दिल्ली के लिए होंगे रवाना 

दिल्ली में छाई स्मॉग की मोटी परत

राजधानी दिल्ली में रात में तापमान लुढ़ककर 13 डिग्री पहुंच गया. आज सुबह सुबह आसमान में कोहरा छाया रहा. कोहरे की वजह से सुबह सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार कम हो गई. सराय काले खान और डीएनडी फ्लाईओवर पर आज सुबह स्मॉग की मोटी परत छाई दिखी. कोहरे साथ प्रदूषण से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान अधिकतर दिन बादल नहीं रहने के कारण सामान्य से दो-तीन डिग्री कम ही रहा.

घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार

उधर, कश्मीर में वर्षा हुई है और वहां ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात भी हुआ है. आने वाले वक्त में लोगों की दिक्कत और बढ़ने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू कश्मीर में 10 दिसंबर तक मौसम पर असर पड़ सकता है और घाटी के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. इस केंद्रशासित प्रदेश में पहलगाम शून्य से 2.5 डिग्री नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. गुलमर्ग और श्रीनगर पारा शून्य से क्रमश: 2.2 और 1.2 डिग्री नीचे तक लुढक गया.

यह भी पढ़ें: Corona से स्कूली बच्चों को बचाने शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, किए स्कूल बंद 

हरियाणा का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में कई इलाकों में सुबह कोहरे के कारण दृश्यता कम रही है. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस रहा. हिसार में यह 7.9 डिग्री सेल्सियस और करनाल में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस तथा सिरसा में यह 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

पंजाब का मौसम

हरियाणा की तरह पंजाब में मौसम का कुछ यही हाल है. पंजाब के कुछ इलाकों में हल्का तो कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया है. पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, पठानकोट (9.5 डिग्री सेल्सियस), आदमपुर (7.9 डिग्री सेल्सियस), हलवारा (9.5 डिग्री सेल्सियस) और बठिंडा (9.6 डिग्री सेल्सियस) में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: LIVE: किसानों ने अब सीधे पीएम मोदी से बात करने की मांग रखी

हिमाचल प्रदेश का मौसम

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इस हफ्ते हिमाचल की मध्य और ऊंची पहाड़ियों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. हालांकि मैदानी इलाकों और कम ऊंचाई वाली पहाड़ियों में 9 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार, 7 से 9 दिसंबर तक मध्य पहाड़ियों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति जिले का केलांग शून्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा वहीं किन्नौर जिले के कल्पा में तापामान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी-राजस्थान का मौसम

इन राज्यों के अलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में ठंड बढ़ने के साथ कोहरा भी दिखाई पड़ने लगा है. हल्की धूप के साथ हल्के कोहरे की चादर भी आसमान में छाई है. राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है. सीकर में रात का तापमान सबसे कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में कहीं घना और कहीं बहुत घना कोहरा छाया रहा.