News Nation Logo
Banner

Monsoon: इन इलाकों में होगी तेज बारिश, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

अगले सप्ताह यानी 23 अगस्त से शुरू होने वाले सप्ताह में राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश के बाद मानसून गतिविधि में कमी देखी जा सकती है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Aug 2021, 07:48:52 PM
IMD

IMD (Photo Credit: सांकेतिक ​तस्वीर)

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में मानसूनी बारिश हो रही है
  • IMD  ने देश के अलग-अलग राज्यों को लेकर मौसम का अपडेट जारी किया है
  • राजस्थान और गुजरात में बारिश के बाद मानसून गतिविधि में कमी देखी जा सकती है

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Rain ) समेत समूचे उत्तर भारत में मानसूनी बारिश ( Monsoon rains in North India ) हो रही है. वहीं, कई राज्यों में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. भारतीय मौसम विभाग ( IMD )  ने देश के अलग-अलग राज्यों को लेकर मौसम का अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के  बरवाला, हांसी, महम और राजस्थान के तिजारा, कोटपुतली, अलवर, विराटनगर, नगर, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़, बयाना के आसपास के इलाकों में अगले कुछ घंटों के दौरान हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान से दिल्ली लौटे भारतीयों ने बयां किया वहां का हाल, जानें कैसा है मंजर?

इन राज्यों में 200 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ का पश्चिमी छोर के करीब है, जो उसकी सामान्य जगह है, लेकिन पूर्वी छोर सामान्य से अधिक दक्षिण में स्थित है. बताया गया कि पूर्वी छोर जैसे-जैसे उत्तर की ओर बढ़ेगा, पूर्वोत्तर भारत में अपना प्रभाव दिखाएगा, जिसके चलते वहां अगले सप्ताह बारिश तेज होगी. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 200 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा अगले सप्ताह यानी 23 अगस्त से शुरू होने वाले सप्ताह में राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश के बाद मानसून गतिविधि में कमी देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ें : कल्याण सिंह के नाम PM मोदी का अंतिम संदेश, Twitter पर लिखी यह बात

इन राज्यों में गरज के साथ बारिश की संभावना

पंजाब और हरियाणा की बात करें तो यहां सोमवार तक अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है. वहीं, आने वाले पांच दिनों तक दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप में तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. आईएमडी के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले सप्ताह पूरे हिमालयी क्षेत्र में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा बना रहेगा. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, सिक्किम, असम,  त्रिपुरा, राजस्थान, गुजरात,  गोवा, कर्नाटक, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, मिजोरम, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के बारिश की संभावना है. उत्तराखंड और सिक्किम में बर्फबारी हो सकती है.

First Published : 22 Aug 2021, 07:24:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो