logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अफगानिस्तान से दिल्ली लौटे भारतीयों ने बयां किया वहां का हाल, जानें कैसा है मंजर?

काबुल से आने वाले एक यात्री हरि थापा ने कहा कि तालिबान द्वारा वहां सरकार गिराए जाने के बाद पूरे अफगानिस्तान में भय का माहौल है

Updated on: 22 Aug 2021, 04:51 PM

नई दिल्ली:

काबुल से 150 से अधिक भारतीयों का एक दल रविवार सुबह दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षित लौट आया. अफगानिस्तान में जारी तनाव और अशांति के बीच यात्रियों के सुरक्षित घर पहुंचने के बाद वे काफी खुश थे. काबुल से आने वाले एक यात्री हरि थापा ने कहा कि तालिबान द्वारा वहां सरकार गिराए जाने के बाद पूरे अफगानिस्तान में भय का माहौल है. उन्होंने कहा, "हालांकि, हमें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि मैं काबुल के एक होटल में रुका था और किसी तरह काबुल हवाई अड्डे तक पहुंचने में कामयाब रहा."

यह भी पढ़ें : यूपी कैबिनेट विस्तार में होगा ओबीसी नेताओं का दबदबा, फॉर्मूला तय

थापा ने कहा, "तालिबान ने हमें आसानी से जाने की अनुमति दी. हम एक सप्ताह के लिए एक होटल में ठहरे थे ताकि सुरक्षित भारत वापस आ सकें." उनकी सुरक्षित वापसी में भारतीय दूतावास की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें दूतावास से कोई मदद नहीं मिली. उन्होंने कहा, "हम किसी तरह काबुल हवाईअड्डे तक पहुंचने में सफल रहे. अफगानिस्तान की राजधानी में सड़कों पर अफरा-तफरी मच गई है." काबुल में भारतीय नागरिकों के अपहरण के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें काबुल में ऐसी किसी बात की जानकारी नहीं है. काबुल में अपने भयानक अनुभव को याद करते हुए, हरि ने कहा कि हवाई अड्डे पर अराजकता जैसी स्थिति है. "हर कोई किसी भी तरह से अफगानिस्तान छोड़ने की जल्दी में है." हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें काबुल में तालिबान से कोई सीधी धमकी नहीं मिली.

यह भी पढ़ेंः Afghanistan से आए 168 यात्री, हिंडन एयरबेस पहुंचा IAF का विमान

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से भारत समेत दुनिया के तमाम देशों के नागरिका वहां फंसे हुए हैं. यही वजह है कि सारे राष्ट्र अफगानिस्तान में अपने देश के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. इसके साथ ही सभी वहां से अपने नागरिकों को निकालने का अभियान भी चला रहे हैं. इस बीच भारतीय वायु सेना का एक विमान काबुल से भारतीयों के दूसरे दल को लेकर भारत पहुंच गया है. इस विमान में 87 भारतीयों के साथ दो नेपाली नागरिक भी शामिल हैं. इंडियन एयरफोर्स का यह विमान काबुल से तजाकिस्तान होते हुए दिल्ली पहुंचा है. इस तरह से भारत सरकार ने अफगानिस्तान से 168 लोगों को एयरलिफ्ट कराया है. आपको बता दें कि भारत ने अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाने का अभियान तेज कर दिया है. इससे पहले भारतीय विमान 129 लोगों को लेकर स्वदेश लौटा ​था.