News Nation Logo

Afghanistan से आए 168 यात्री, हिंडन एयरबेस पहुंचा IAF का विमान

रविवार सुबह भी 107 भारतीयों समेत कुल 168 लोगों को लेकर सी-17 विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा. इस विमान ने आज सुबह काबुल से उड़ान भरी थी.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Aug 2021, 11:22:26 AM
IAF C 17

रविवार सुबह हिंडन एय़रपोर्ट पहुंचा भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • काबुल एय़रपोर्ट से हो रही है हर रोज 25 फ्लाइट ऑपरेट
  • भारत को भी मिली है हर रोज दो उड़ानों की अनुमति
  • रविवार रात तक 300 भारतीयों को लाया जाएगा वापस

 

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान (Afghanistan) से भारतीयों को वापस भारत लाने का भारतीय वायु सेना (IAF) का अभियान लगातार जारी है. रविवार सुबह भी 107 भारतीयों समेत कुल 168 लोगों को लेकर सी-17 विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पहुंचा. इस विमान ने आज सुबह काबुल से उड़ान भरी थी. तालिबान राज में अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों का बचाव अभियान और तेज हो रहा है. जानकारी के मुताबिक एय़र इंडिया के दो विमान भी इस काम में लगाए गए हैं. अमेरिकी सेना की मदद से चलाए जा रहे इस बचाव अभियान के तहत शनिवार को भी तजाकिस्तान से भारतीयों को लेकर एक विमान भारत आया था. इसमें दूसरे देशों को कुछ यात्री भी सवार थे. 

हर दिन आएंगी काबुल से दो उड़ानें
गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान राज की दो दशकों बाद फिर से वापसी से अफगानिस्तान के हालात हर गुजरते दिन के साथ बिगड़ते जा रहे हैं. नए-नए फरमान औऱ तालिबानी क्रूरता शहरों में फिर से दिखाई पड़ने लगी है. ऐसे में अमेरिका, ब्रिटेन, भारत समेत लगभग सभी देश अपने-अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने का अभियान चला रहे हैं. इस कड़ी में भारतीय वायु सेना के सी-17 विमान भी आज सुबह अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट से 168 यात्रियों को लेकर भारत रवाना हुआ था. अमेरिकी सेना के सहयोग से चलाए जा रहे इस बचाव अभियान के तहत भारत को हर रोज दो प्लाइट ऑपरेट करने की अनुमति मिली है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार बना रही है LAC पर नई रेल-रोड टनल, सेना के आएगी काम

एक औऱ विमान पहुंचा रविवार सुबह भारत
सी-17 के हिंडन पहुंचने से पहले सुबह को ही 87 भारतीयों को लेकर दो विमान दिल्ली पहुंचे थे. एक विमान कतर के दोहा और दूसरा ताजिकिस्तान की राजधानी दुसांबे से यहां पहुंचा. इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर दी थी. इस विमान में नेपाल के दो नागरिक भी मौजूद थे. मंत्रालय ने बताया कि अन्य भारतीयों को निकालने की भी प्रक्रिया जारी है. रविवार रात तक 300 अन्य भारतीयों को भी सुरक्षित भारत वापस ले आया जाएगा. बताते हैं कि फिलहाल काबुल एय़रपोर्ट से 25 उड़ानें हर रोज संचालित हो रही हैं. इनके जरिए अमेरिका और नाटो देश अपने नागरिकों और सैन्य उपकरणों को वापस ले जा रहे हैं. इन उड़ानों के बीच भारत को भी बचाव अभियान की अनुमति दी गई है.

First Published : 22 Aug 2021, 10:28:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.