logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली में तूफान तो इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर में मौसम

Weather Update Today: दिल्ली समेत उत्तर भारत में पड़ रही काम की गर्मी के बीज मौसम विभाग ने कई राज्यों में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है...

Updated on: 11 Apr 2024, 07:51 AM

New Delhi:

Weather Update Today:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में मौसम का अलग-अलग रंग देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत के राज्यों पड़ रही काम की गर्मी ने जहां लोगों को अभी से झुलसाना शुरू कर दिया है, वहीं हिमाचल व जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और दक्षिण भारत में लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने 13 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली, यूपी, बंजाब और हरियाणा में बारिश की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में फिलहाल बारिश व ओलावृष्टि देखने को मिल रही है. जबकि आने वाले दो से तीन दिनों में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Modi: हरिद्वार की बजाए ऋषिकेश में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे PM मोदी, जानें वजह?

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां कल यानी 12 अप्रैल को मौसम साफ रहने वाला है. हालांकि मौसम विभाग ने 13 से 15 अप्रैल के बीच दिल्ली में गरज और चमक के साथ बूंदाबांद व हल्की बारिश की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पूरे हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है. जबकि मिनिमम टेंपरेचर 19 से 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है. देशभर में मौसम की बात करें तो मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट का कहना है कि पहाड़ी राज्यों (हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर) में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. जबकि 13 से 16 अप्रैल के बीच बारिश में थोड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- Kachchatheevu Island: क्या तमिलनाडु में गेम चेंजर साबित होगा कच्चातिवु मुद्दा? पढ़ें पीछे की कहानी

देश के अन्य राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर भारत ( दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में 13 से 15 तारीख के बीच तूफान के साथ छिटपुट ओलावृष्टि के आसार है. इसके साथ 11 से 15 अप्रैल के बीच राजस्थान में भी बारिश व तूफान की संभावना बनी हुई है.  पूर्वोत्तर की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में गरज के साथ बारिश हो सकती है. तेलंगाना और केरल में हल्की व मध्यम बारिश की संभावना है.