logo-image

Weather Update: पहाड़ों के साथ यूपी और बिहार में भी बारिश की संभावना, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश

Updated on: 13 Aug 2023, 08:15 AM

highlights

  • उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट
  • यूपी और बिहार में भी बारिश की संभावना
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में भी हो सकती है भारी बारिश

New Delhi:

Weather Update: देश के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. लेकिन मानसून की गतिविधियां कमजोर हो गई हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में एक बार फिर से बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में 13 और 14 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार को ही उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया था.

ये भी पढ़ें: Gadar 2: फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग पर पहुंची ईशा और अहाना, सनी पाजी संग दिया पोज

इसके अलावा मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के लिए बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया. जिसमें अगले दो दिनों के लिए कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने स्थानीय लोगों को जल जमाव वाले इलाकों में और कमजोर संरचनाओं वाले क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है.

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: IND vs WI: तो क्या अब टी20 विश्व कप के लिए रोहित शर्मा के बंद हुए रास्ते!

आज इन इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी रविवार को उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. साथ ही पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा आने वालो दिनों में पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अन्य राज्यों में व्यापक बारिश हो सकती है. वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा.