News Nation Logo
Banner

Weather Update: देश के इन इलाकों में अब होगी मूसलाधार बारिश, बरसेंगे मेघा

इसे मानसून की बेरुखी कहें या फिर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 19 Aug 2021, 12:08:29 AM
rain

Weather Update (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

इसे मानसून की बेरुखी कहें या फिर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली में बुधवार का दिन मौसम का सबसे गरम दिन रिकॉर्ड किया गया. हालांकि इस बीच दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है. दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पश्चिम भारत में मानसून के फिर से दस्तक देने की संभावना जताई है. आईएमडी ने इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में भी शुक्रवार को मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार के अनुमान के अनुसार बारिश के कारण तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः News State Conclave: बीजेपी में चेला बनाने के लिए नेता नहीं बनाए जाते - स्वतंत्र देव सिंह

दिल्ली में सामान्य 157.1 मिमी बारिश के मुकाबले में केवल 63.2 मिमी बारिश

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में अगस्त के महीने में सामान्य 157.1 मिमी बारिश के मुकाबले में केवल 63.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में मानसून के फिर से प्रभावी होने की बात कही है. जबकि 19 अगस्त से 23 अगस्त के बीच मध्यम व भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विशेषज्ञों का तो यहां तक कहना है कि अगस्त के बचे अंतिम 10 दिन में अच्छी बारिश होने की संभावना है, जिसकी वजह से दिल्ली में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: रिया चक्रवर्ती ने आज के समय को बताया 'कलयुग', लिखा ये पोस्ट

अगस्त के आखिरी 10 दिनों में 'अच्छी बारिश' होगी

आपको बता दें कि इससे दो दिन पहले मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन मौसम विभाग ने यहां फिलहाल बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगस्त के आखिरी 10 दिनों में 'अच्छी बारिश' होगी, जिससे राजधानी में बारिश की कमी को पूरा करने की उम्मीद है. न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

First Published : 18 Aug 2021, 10:43:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.