News Nation Logo
Banner

Weather Update: दिल्ली-NCR में मूसलाधार बारिश, इन राज्यों में अलर्ट जारी  

Rain In India: दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में जारी मूसलाधार बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Sep 2021, 08:29:00 AM
Rain

दिल्ली में बारिश के बाद सड़कें हुई जलमग्न (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सुबह से अच्छी बारिश हो रही है. पिछले दो दिन से जारी बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी देखने को मिला. बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव भी हो गया. इसका सीधा असर ट्रैफिक कर देखने को मिला है. सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगह जाम की स्थिति देखने को मिली. बारिश और जलभराव के कारण लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं. दिल्ली में बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. इस कारण लोगों को सड़कों पर चलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 5 सितंबर तक ऐसे ही मौसम का अनुमान जताया है. इसके अलावा मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी लोगों को बारिश के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मौजूदा हालात को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है.

यह भी पढ़ेंः इन देशों से आ रहे हैं मुंबई तो एयरपोर्ट पर ही कराना होगा अनिवार्य कोरोना टेस्‍ट

भारी बारिश के कारण मिंटो ब्रिज, आईटीओ समेत कई इलाकों में गाड़ियां रेंगते हुए से दिखे. दिल्ली के लोदी गार्डेन, आईजीआई एयरपोर्ट जैसे इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने बताया है कि बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और राजस्थान के तमाम इलाकों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

टूटे कई रिकॉर्ड
दिल्ली में दो दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश ने कल 19 साल का रिकॉर्ड तोड़ा था. 24 घंटे में 112.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है. यह 19 साल में एक दिन में सबसे अधिक हुई वर्षा है. इससे पहले वर्ष 2002 में 126.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. 1961 से 2021 तक 61 साल में यह पांचवीं बार है कि जब सितंबर में 21 घंटे में इतनी बारिश हुई. इससे अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री और न्यूनतम सामान्य से तीन डिग्री तक लुढ़क गया. आज भी सवेरे से दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. 
 
गुजरात के कुछ हिस्सों में भी होगी भारी बारिश 
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के दक्षिण इलाके, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना जताई. वहीं दक्षिण राजस्थान में भी बारिश की संभावना है. गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में शुक्रवार, 3 सितंबर को भी बारिश हो सकती है. IMD ने बताया, 'पश्चिम भारत में शुक्रवार को तेज बारिश हो सकती है साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 4-5 सितंबर को बारिश की संभावना है.'

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में सरकार गठन की कवायद तेज, अखुंदजादा को मिलेगी कमान!

केदारनाथ में सीजन का पहला हिमपात
बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी से पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में हल्की ठंडक बढ़ गई है. चमोली जिले में बदरीनाथ धाम की चोटियों में जहां लगातार दूसरे दिन बर्फ पड़ी, वहीं केदारनाथ की चोटियों पर इस सीजन का पहला हिमपात हुआ. इसके अलावा औली और जोशीमठ के पास चोटियों पर भी हल्की बर्फबारी हुई है. इसके अलावा दून समेत आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी जारी है.

इस माह सामान्य से अधिक बारिश कराएगा मानसून
देश में सितंबर माह में मानसून की बारिश सामान्य से अधिक हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार पिछले माह अगस्त में सामान्य से 26 फीसद कम बारिश रिकार्ड हुई थी. मानसून की कमी अब सितंबर के दौरान अच्छी बारिश के कारण पूरी होने की उम्मीद है.  मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया, 'अगस्त में 28 अगस्त तक बारिश में 26 फीसद की कमी दर्ज की गई जो उत्तर और मध्य भारत में रिकार्ड हुई. 

First Published : 02 Sep 2021, 08:24:34 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×