News Nation Logo
Banner

इन देशों से आ रहे हैं मुंबई तो एयरपोर्ट पर ही कराना होगा अनिवार्य कोरोना टेस्‍ट

Coronavirus in Mumbai: नई गाइडलाइंस के अनुसार 2 सितंबर रात 12 बजे से मुंबई एयरपोर्ट पर यह नियम अनिवार्य कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 02 Sep 2021, 07:52:16 AM
RT PCR

मुंबई एयरपोर्ट पर कराना होगा अनिवार्य कोरोना टेस्‍ट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:

दुनियाभर में कोरोना के मामलों में एक बार फिर तेजी आई है. नए वेरिएंट मिलने के बाद चिंता और बढ़ गई है. भारत में मुंबई शुरुआत से ही कोरोनो का प्रकोप झेल रहा है. विदेश में नए वेरिएंट मिलने के बाद अब मुंबई में अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों (International Passengers) का अनिवार्य कोरोना टेस्‍ट करने का फैसला लिया गया है. नई गाइडलाइंस के तहत मुंबई जो भी यात्री एयरपोर्ट पर उतरेगा उसे कोरोना का आरटी पीसीआर (RT PCR) टेस्ट अनिवार्य रूप से कराना होगा. इसका खर्च भी उसे खुद ही देना होगा.  

नई गाइडलाइंस लागू 
नई गाइडलाइंस के अनुसार 2 सितंबर रात 12 बजे से मुंबई एयरपोर्ट पर यह नियम अनिवार्य कर दिया गया है. अब जो भी यात्री ब्रिटेन, यूरोप, खाड़ी देशों, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्‍लादेश, बोत्‍सवाना, चीन, मॉरीशस, न्‍यूजीलैंड, जिम्‍बॉब्‍वे से मुंबई आएगा, उसे एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा. इस टेस्ट पर आने वाला खर्च भी वह खुद भी उठाएगा.

किन देशों के लिए अनिवार्य 
ब्रिटेन, यूरोप, खाड़ी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे से आने या जाने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से खुद के खर्च पर आरटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा.

यह भी पढ़ेंः अफगानिस्तान में सरकार गठन की कवायद तेज, अखुंदजादा को मिलेगी कमान!

14 दिन होम क्वारंटाइन अनिवार्य
सभी यात्रियों को मुंबई हवाई अड्डे पर तैनात अधिकारियों को अपना स्व-घोषणा पत्र और वचन पत्र जमा करना होगा और अनिवार्य रूप से 14 दिनों के होम क्वारंटाइन में रहना होगा.

टेस्ट का कितना आएगा खर्च 
मुंबई एयरपोर्ट ने 600 रुपये प्रति टेस्ट की तय दर पर आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था की है. टेस्‍ट क्षमता को भी प्रति घंटे 600 यात्रियों तक बढ़ाया गया है.

किन यात्रियों को थी छूट
टीके की दोनों डोज लगवा चुके यात्रियों और 65 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों के लिए छूट दी गई थी. लेकिन अब यह 3 सितंबर से लागू नहीं होगी.

इन यात्रियों को दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट
ब्रिटेन, यूरोप, खाड़ी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे के यात्रियों को छोड़कर अन्‍य उन सभी यात्रियों, जिन्हें मुंबई हवाई अड्डे से बाहर जाना है या कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी है, उन्‍हें नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी. यह रिपोर्ट यात्रा करने के 72 घंटे पहले की होनी चाहिए.

First Published : 02 Sep 2021, 07:40:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×