News Nation Logo

आज का मौसम: दिल्‍ली-UP सहित उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, चलेंगी सर्द हवाएं

बर्फबारी की वजह से सर्द हवाओं (Cold Wave) ने मैदानी इलाकों में लोगों की ठिठुरन बढ़ा दी है. बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए भारतीय मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान को देखते हुए बताया कि सोमवार से देश के उत्तरी राज्यों में ठिठुरन रहेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Jan 2021, 08:50:02 AM
Weather Update

मौसम का हाल (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली :

उत्तर भारत पूरी तरह से ठंड की चपेट में है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाके भी ठंड से प्रभावित हैं. बर्फबारी की वजह से सर्द हवाओं (Cold Wave) ने मैदानी इलाकों में लोगों की ठिठुरन बढ़ा दी है. बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए भारतीय मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान को देखते हुए बताया कि सोमवार से देश के उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ का पारा लगातार गिरना शुरू हो गया है. में एक बार फिर कमी आना शुरू होगी. इससे ठंड में इजाफा होगा और सर्द हवाएं भी चलेंगी.

आईएमडी के अनुसार यूपी में अगले 26 जनवरी तक और पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. इसके साथ ही 27 जनवरी तक उत्‍तरी राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में शीतलहर का दौर रहेगा. ऐसा सोमवार से जम्‍मू कश्‍मीर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्‍तर-पूर्व की ओर बढ़ने के कारण होगा. इसके असर से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी. 

यह भी पढ़ेंःदिल्ली समेत कई राज्यों में आज ठंड और कोहरे से थोड़ी राहत, जानिए उत्तर भारत के मौसम का हाल

रविवार को दिल्ली में न्यूतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम रहा
वहीं रविवार को देश की राजधानी दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से 6 डिग्री सेल्सियस तक रहा. बात अगर एनसीआर की करें तो इन इलाकों में घना कोहरा भी देखने को मिला था. आईएमडी ने इस बात का अंदेशा लगाते हुए बताया कि दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान सोमवार से एक बार फिर नीचे गिर सकता है, और इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाएं भी लोगों की ठिठुरन बढ़ा सकती हैं. आपको बता दें कि रविवार को दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा था. 

यह भी पढ़ेंःदिल्ली समेत कई राज्य कोहरे में लिपटे, अगले 2-3 दिन में और बिगड़ेगा उत्तर भारत का मौसम

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में घना कोहरा
उत्तर प्रदेश के वाराणसी सहित कुछ जिलों में मौसम खराब है. घने कोहरे के चलते सड़कों पर यातायात बाधित है. कोहरे की वजह से सड़कों पर विजुअलिटी कम हो गई है जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा हो सकता है. वहीं देश के कुछ अन्य शहरों जैसे चंडीगढ़, भागलपुर, अगरतला गोरखपुर, कैलाश शहर, पटियाला, हिसार, ग्वालियर, सुलतानपुर, लखनऊ पूर्णिया सहित कई शहरों में घने कोहरे की वजह से सड़कों पर आवागमन बाधित है और विजुअलिटी काफी कम है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jan 2021, 08:47:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो