News Nation Logo

दिल्ली समेत कई राज्यों में आज ठंड और कोहरे से थोड़ी राहत, जानिए उत्तर भारत के मौसम का हाल

उत्तर भारत में कई दिनों की कड़ाके की ठंड से अब लोगों को थोड़ी राहत मिलने लगी है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज सुबह से मौसम शुष्क बना हुआ है और कोहरे से भी निजात मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Jan 2021, 08:04:09 AM
Weather Update

दिल्ली समेत कई राज्यों में आज कोहरे से राहत, जानिए उत्तर भारत का हाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में कई दिनों की कड़ाके की ठंड से अब लोगों को थोड़ी राहत मिलने लगी है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज सुबह से मौसम शुष्क बना हुआ है और कोहरे से भी निजात मिली है. राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में आज कोहरे की मालूम की चादर छाई हुई दिखाई दी है.  आज विजिबिलिटी भी काफी अच्छी देखी गई है. हालांकि शीतलहर का प्रकोप अभी भी जारी है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और यूपी में शीतलहर से अभी ठंड बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: LIVE: कृषि कानून पर दो कदम पीछे हटने को तैयार सरकार, अब किसानों के फैसले का इंतजार

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की सर्दी के साथ सर्द हवाओं का दौर जारी है. हालांकि आज लोगों को ठंड और कोहरे से निजात मिली है. दिल्ली के तापमान में आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सुबह 5.30 बजे दिल्ली के पालम में तापमान 9.2 डिग्री और सफदरजंग में 10 डिग्री दर्ज किया है. कल भी दिल्ली एनसीआर में धूप खिली थी और आज भी सूरज के निकलने की संभावना है. राहत की खबर ये भी है कि राजधानी में प्रदूषण के स्तर में भी कमी देखने को मिली है. वायु प्रदूषण का स्तर 290 रिकॉर्ड किया गया है.

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड अभी भी जारी है. हालांकि न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार देखने को मिला है, लेकिन इससे यहां के निवासियों को कुछ खास राहत नहीं पहुंची है. यहां न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे चला गया है. मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी और लद्दाख में 22 जनवरी से फिर से हिमपात होने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 22 जनवरी की रात से 24 जनवरी तक मध्यम तीव्रता के साथ पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू और कश्मीर व लद्दाख को प्रभावित किए जाने की संभावना जताई जा रही है, जिसकी अधिक सक्रियता 23/24 जनवरी को बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: इस्लामिक धर्मगुरू जाकिर नाईक ने फिर उगला जहर, कहा- हर बच्चा पैदाइशी मुसलमान

हिमाचल प्रदेश में जबरदस्त ठंड जारी है. पहाड़ों पर बर्फ जमी है तो प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर से ठिठुरन बढ़ी हुई है. हालांकि अब लोगों को धुंध से थोड़ी राहत मिल रही है. इसके अलावा ऊना, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा जिलों में शीतलहर से राहत मिली है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 23 जनवरी को बारिश व हिमपात हो सकता है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि 23 जनवरी के बाद राज्य में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा.

हरियाणा में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. हालांकि आज राज्य के कुछ हिस्सों में कोहरे और शीतलहर से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज मौसम शुष्क रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी. हालांकि उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना से रात्रि तापमान में गिरावट आ सकती है. मौसम विभाग ने 23 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव की संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें: बंगाल चुनाव में बीजेपी का कोई नहीं होगा सीएम चेहरा: कैलाश विजयवर्गीय 

उत्तर प्रदेश में भी ठंड के साथ शीतलहर का दौर बरकरार है. हालांकि आज अधिकतर जिलों में कोहरे के राहत मिली है. कोहरे के छट जाने से विजिबिलिटी भी लगभग साफ दिखाई दे रही है. राज्य के कुछ हिस्सों में आज हल्की सर्द हवाएं चल रही हैं. लेकिन साथ ही सुबह सुबह ही सूर्य नजर आ रहा है. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि दो-तीन दिनों के बाद फिर से मौसम करवट लेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jan 2021, 08:04:09 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो