logo-image

उत्तर भारत में मौसम सूखा रहा, यहां हो सकती बर्फबारी

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को मौसम शुष्क लेकिन ठंडा रहा और ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

Updated on: 09 Dec 2020, 10:51 PM

दिल्ली:

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को मौसम शुष्क लेकिन ठंडा रहा और ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है.

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 97 प्रतिशत रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वाह्न दस बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) “बेहद खराब” श्रेणी में दर्ज किया गया. पिछले चौबीस घंटे में हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई.

आईएमडी ने कहा कि अगले चौबीस घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका प्रबल है. जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है. इन राज्यों में 10 और 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है.

इसे भी पढ़ें:चीन ने किया सीमा पर शांति के नियमों का उल्लंघन: जयशंकर 

शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के उदयपुर में सात सेंटीमीटर, केलोंग में छह सेंटीमीटर और गोंदला में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. सिंह ने कहा कि लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में बुधवार को तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मौसम सूखा रहा और कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.

और पढ़ें:'AK vs AK' को लेकर अनिल कपूर और नेटफ्लिक्स ने दी सफाई, एक्टर का Video वायरल

झाँसी में उच्चतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि राज्य में सबसे अधिक था. इसके अलावा फुरसतगंज में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को मौसम सूखा रहेगा और कुछ स्थानों पर कोहरा छाया रहेगा. हरियाणा और पंजाब में ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.