News Nation Logo

देश के कई हिस्सों में बरस रहे मेघा, दिल्ली-NCR में भी बारिश शुरू

मौसम विभाग पहले ही दिल्ली-एनसीआर मे 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और राजधानी के साछ ही आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर कर चुका था.  

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 21 May 2021, 09:27:52 AM
Rain

Rain (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मई महीने में बारिश का रिकॉर्ड टूटा
  • लगातार बारिश से तापमान में भी गिरावट

नई दिल्ली:

दिल्ली में बरसात का रिकॉर्ड बन जाने के बाद आज सवेरे से फिर बारिश शुरू हो गई. दिल्ली-एनसीआर (Rain in Delhi-NCR) में रुक-रुक कर बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं. हवाओं में ठंडक भी है. कई इलाकों में गरज के साथ ही मूसलाधार बरसात की शुरुआत हुई. फिर रुक-रुक कर बरसात होने लगी. एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार मौसम विभाग पहले ही दिल्ली-एनसीआर मे 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और राजधानी के साछ ही आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जाहिर कर चुका था.  

ये भी  पढ़ें- पंजाबः मोगा में मिग-21 फाइटर जेट क्रैश, देर रात हुआ हादसा 

बारिश का टूट गया रिकॉर्ड

राजधानी में बारिश ने मई में ऑल टाइम रिकॉर्ड बना दिया है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक मई में किसी एक दिन वर्ष 1900 के बाद इतनी बारिश दर्ज नहीं की गई. बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 119.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे पहले वर्ष 1976 में मई में एक दिन में सर्वाधिक 60 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. अगले 24 घंटों में मौसम साफ रहेगा और धूप खिलने के साथ अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी.

राष्ट्रीय मौसम भविष्यवाणी केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक वर्ष 1900 के बाद मई में किसी एक दिन में इतनी बारिश दर्ज नहीं हुई है. दिल्ली में आमतौर पर 24 घंटे में अधिकतम 30-40 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार अरब महासागर व पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इतनी बारिश दर्ज हुई है. 

ये भी  पढ़ें- Bhopal Suicide Case: एमपी में विधायक उमंग सिंघार के समर्थन में कांग्रेस की लामबंदी

उत्तराखंड में सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हुए

उत्तराखंड में मई के महीने में इस बार मौसम ने पुराने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर नया रिकॉर्ड बनाया है. नैनीताल जिले में मई माह की औसत बारिश 67.5 मिलीमीटर है, जबकि 20 मई 2021 तक 146 मिली मीटर बारिश हो चुकी है. पिछले 24 घंटों में 90 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. लगातार बारिश के कारण अधिकतम तापमान भी 13 डिग्री सेल्सियस गिरकर 23.9 पर पहुंच गया है.

अगले कुछ घंटों में इन इलाकों में बारिश

देश के कई इलाकों में अगले 2 घंटे के दौरान बारिश की संभावनाएं हैं. यूपी, दिल्ली राजस्थान सहित कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, भिवानी, झज्जर, लोहारू, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, चरखी दादरी, मट्टनहेल, फरुखनगर, बावल, रेवाड़ी, नूंह, सोहाना, होडल में बारिश की संभावनाएं हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 09:15:56 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो