logo-image

Weather Forecast: मौसम का फिर बदला मिजाज, इन राज्यों में बारिश तो पहाड़ों पर बर्फबारी का अनुमान

Weather Forecast: बढ़ते तापमान के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से राहत भरी खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश होने की आशंका है.

Updated on: 12 Apr 2024, 06:28 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में बदल रहा मौसम का मिजाज
  • कई राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश
  • पहाड़ी राज्यों में हो सकती है बर्फबारी

नई दिल्ली:

Weather Forecast: देशभर में तापमान लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों को अब झुलसा देने वाली गर्मी से परेशानी होने लगी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से कई राज्यों में गर्मी के बीच बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की आशंका है. इसके साथ ही राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: EVM के सभी वोटों की गिनती VVPAT की पर्चियों से कराने की मांग, जानें क्या है मामला, कब SC करेगा सुनवाई? 

वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और अंडमान एंड निकोबार में भी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में 13 अप्रैल के बाद बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो मौसम में बदलाव की वजह ईरान और पाकिस्तान होकर उत्तर भारत में पहुंचने वाली हवाएं यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हैं. इसके चलते फरवरी, मार्च और अब अप्रैल में भी मौसम करवट बदल रहा है. इसके बाद 15 अप्रैल के बाद एक बार फिर से मौसम बदलेगा. इसके बाद देश के ज्यादातर राज्यों में तेज गर्मी पड़ने वाली है.

ये भी पढ़ें: MI vs RCB : फॉफ-पटिदार और कार्तिक की तूफानी पारी, बेंगलुरु ने मुंबई को दिया 197 रनों का लक्ष्य

शनिवार और रविवार को बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और गुजरात कुछ जिलों में तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया. वहीं आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली का तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंचने का अनुमान है. इससे पहले गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहे. इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अब 13 और 14 अप्रैल को यहां बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट होने का अनुमान है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिलेगी.

ये भी पढ़ें: 'भारत ही कर सकता है PoK का विकास', MP के सतना में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

इन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 11 से 13 अप्रैल के बीच मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. जबकि इस दौरान इन राज्यों में तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) चल सकती हैं. वहीं गुरुवार से शनिवार के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा 11 से 15 अप्रैल के दौरान तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.