logo-image
लोकसभा चुनाव

विकास दुबे का खेल खत्म, मगर गैंगस्टर के एनकाउंटर के बाद उठने लगे यह सवाल

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार को कानपुर में पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है.

Updated on: 10 Jul 2020, 11:21 AM

:

कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार को कानपुर में पुलिस मुठभेड़ में मारा गया है. मध्य प्रदेश के उज्जैन से कानपुर ले जाते समय कार पलटने के बाद भागने की कोशिश की थी, तभी मुठभेड़ में एसटीएफ ने उसे ढेर कर दिया. दुबे को खून से लथपथ हालत में हैलट अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में ले जाया गया. एसएसपी कानपुर दिनेश कुमार ने कहा कि डॉक्टरों ने विकास दुबे की मौत की पुष्टि की है. हालांकि विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद कई सवाल उठने लगे हैं.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में विकास दुबे मामले को लेकर याचिका दायर, UP पुलिस की भूमिका की जांच की मांग

रिपोर्ट्स के अनुसार, एसटीएफ का काफिला जैसे ही कानपुर के बर्रा पुलिस क्षेत्र में पहुंचा, वहां भारी बारिश के कारण सड़क पर वाहन स्किडिंग के बाद पलट गई. इसी वाहन में विकास बैठा था. एसटीएफ के अधिकारियों ने हादसे को स्वीकार किया, लेकिन गैंगस्टर को लगी चोटों के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. कोई भी अधिकारी विकास पर टिप्पणी करने को तैयार नहीं है.

बताया जा रहा है कि घटना के बाद पलटे वाहन से जैसे ही विकास को बाहर निकाला गया, उसने कथित रूप से एसटीएफ टीम से पिस्तौल छीन ली और पुलिस पर गोली चलाने की कोशिश की. जवाबी गोलीबारी में वह बुरी तरह घायल हो गया. विकास को सीने पर एक गोली लगी, जिससे वह बेहोश हो गया. अस्पताल में पहुंचने के बाद डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया. मगर इस मुठभेड़ के बाद कई सवाल उठने लगे हैं, जो आम् लोगों से लेकर राजनेताओं तक की जुबान पर हैं.

यह भी पढ़ें: विकास दुबे एनकाउंटर पर दिग्विजय सिंह ने उठाए सवाल, कहा- जिसका शक था वह हो गया

विकास एनकाउंटर पर उठने लगे ये सवाल

  1. जो गाड़ी पलटी थी, उसमें विकास के मौजूद होने की बात कही जा रहा है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल तो यह उठता है कि गाड़ी पलटने के बाद बाकी की दो गाड़ी के पुलिस वाले क्या कर रहे थे. 
  2. विकास दुबे गाड़ी से निकला कैसे. निकल कर कैसे करीब 100-150 मीटर दूर भागा. जहां उसका एकाउंटर हुआ.
  3. अगर विकास दुबे को भागना ही था, तो उसने उज्जैन में कथित तौर पर सरेंडर ही क्यों किया?
  4. क्या पुलिस ने पहले से ही विकास दुबे के एनकाउंटर का प्लान तैयार किया था. क्योंकि कुछ चश्मदीदों का कहना है कि पुलिस ने हमें वहां से भगा दिया था. गाड़ी पलटी नहीं है. उससे पहले हमने वहां से गोलियों की आवाज सुनी. 
  5. क्या विकास दुबे के एनकाउंटर के पीछे कोई बड़ी साजिश रही है. जिससे यह सच विकास की मौत के साथ ही दब गया है.  क्योंकि विपक्ष लगातार यह कह रहा है कि विकास के संबंध कई राजनेताओं, पुलिस अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ थे.